अगर आप अपने लिए खरीदने जा रहे हैं शूज, इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप अपने लिए खरीदने जा रहे हैं शूज, इन बातों का रखें ध्यान

अपने आप को फिट रखने के लिए हम कई तरह की एक्टिविटी करते हैं जिनमें वॉकिंग और रनिंग भी शामिल है। और ऐसे में हमारे शूज यानि जूतों की अहम भूमिका होती है। ऐसे में हमें अपने पैरों के लिए परफ़ेक्ट जूते लेने चाहिए  ताकि हमारे पैरों को इससे पूरा सपोर्ट मिल सके लेकिन क्या आप जानते हैं रनिंग और वाकिंग के लिए अलग-अलग शूज होने चाहिए कैसे हों हमारे शूज इन दोनों एक्टिविटी के लिए चलिए जानते हैं।

ऐसे हों रनिंग शूज़ 
रनिंग शूज़ देखने में हल्के तो होने ही चाहिए साथ ही पहनने में भी आरामदायक होने चाहिए  ताकि उन्हें पहनकर दौड़ने में आसानी हो कम वज़न के जूते आपके पैरों पर कम दबाव डालते हैं, जिससे हमें कम थकान महसूस होती है। अच्छे जूते दौड़ते हुए और उसके बाद आपके पैरों को जल्दी रिकवर होने में मदद करते हैं।

ऐसे होने चाहिए वॉकिंग शूज़
हालांकि वॉकिंग शूज़ थोड़े भारी और कम सपोर्ट वाले हो सकते हैं, क्योंकि चलते समय पैरों पर बहुत ज़्यादा दबाव नहीं पड़ता अगर आपको लॉन्ग वॉक्स पर जाना है तो हल्के और पर्याप्त कुशनिंग वाले शूज़ लें, ताकि वॉक के बाद आपके पैरों में जलन या दर्द न उठे रनिंग की तरह वॉकिंग शूज़ में भी मिडसोल बहुत ज़रूरी होते हैं, क्योंकि चलते वक़्त भी पैरों को शॉक लगता ही है ऐसे में संतुलन की ज़रूरत होती है।चलने-फिरने के लिए बिना हील सपोर्ट वाले शूज़ पहन सकते हैं।

रनिंग और वॉकिंग शूज़ के बीच का अंतर
दौड़ते वक़्त आपके पैरों को ज़्यादा आराम की जरुरत होती है क्योंकि इस दौरान अपने हर क़दम पर अपने वज़न का तीन गुना अधिक ज़ोर डालते हैं। वहीं चलने के लिए पैर के आगे के हिस्से पर ज़्यादा दबाव की ज़रूरत नहीं होती और इसलिए कुशनिंग भी नहीं चाहिए होता। चलते वक़्त आपके पैरों पर केवल आपके शरीर का सामान्य वज़न पड़ता है मुख्य बात ये हैं कि रनिंग और वॉकिंग दोनों जूते फ़्लैक्सिबल होने चाहिए।

 ये भी पढ़ें-  आजमाएं ये ट्रिक गर्मियों में भी पौधे रहेंगे हरे-भरे