ईएमटी दिवस : 108 और 102 एम्‍बुलेंसों में कार्यरत ईएमटी को किया गया सम्‍मानित  

 ईएमटी दिवस : 108 और 102 एम्‍बुलेंसों में कार्यरत ईएमटी को किया गया सम्‍मानित  

लखनऊ, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश में मंगलवार को ईएमटी दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। लखनऊ सहित विभिन्‍न जिलों में कार्यरत ईएमटी को उनके किए जा रहे बेहतर कार्यों के लिए सर्टिफिकेट देकर सम्‍मानित किया गया। कुछ जिलों में मुख्य चिकित्सा अधिकारी की तरफ से इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन (ईएमटी) को सम्मानित किया गया। वहीं कुछ जिलों में सेवा प्रदाता संस्था ने ईएमटी को सम्मानित किया है।

सेवा प्रदाता संस्‍था के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट टीवीएसके रेड्डी ने सभी ईएमटी को उनके उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने कहा कि 108 एवं 102 एम्‍बुलेंस में प्री-हॉस्पिटल केयर ईएमटी के द्वारा दी जाती है। वह स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं में अग्रिम पंक्ति में काम करते हैं और आपदा एवं आपात स्थितियों में महत्‍वपूर्ण सहायता प्रदान करते हैं। ईएमटी को हमेशा से सेवा प्रदाता संस्था का ‘हीरो’ माना जाता है। ईएमटी समाज में एक बेहतरीन उदाहरण पेश कर रहे हैं। मुसीबत में फंसे लोगों के जीवन को राहत पहुंचाकर ईएमटी एक सुरक्षित राष्ट्र के निर्माण में अहम योगदान दे रहे हैं। आपातकालीन स्थितियों में ईएमटी ने हमेशा यह साबित किया है कि प्रदेश की आम जनता की सेवा के लिए वह हमेशा तत्पर रहते हैं। 

टीवीएसके रेड्डी ने बताया कि एम्‍बुलेंसों में तैनात ईएमटी के नि:स्वार्थ सेवा भाव का ही परिणाम है कि अब तक उत्तर प्रदेश में 108 में लगभग 2.90 करोड़ एवं 102 सेवा में 7.90 करोड़ से अधिक लोगों को सेवाएं देते हुए उनकी जिंदगियां बचाई जा सकी हैं। मंगलवार को ईएमटी दिवस के अवसर जिलों में मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी व सेवा प्रदाता संस्‍था के अधिकारियों द्वारा बेहतर कार्यों के लिए ईएमटी को सम्‍मानित किया गया। इस अवसर पर एम्‍बुलेंसों में तैनात ईएमटी ने एक दूसरे का मुंह मीठा कराया और लोगों को इमरजेंसी में बेहतर सेवाएं देने का संकल्‍प लिया। 

गौरतलब है कि 2 अप्रैल को राष्ट्रीय ईएमटी दिवस घोषित किया गया है। यह पहल भारत में दी जाने वाली आपातकालीन चिकित्सीय सेवा के क्षेत्र में एक अविस्मरणीय कदम है। इसका मुख्य उद्देश्य सभी ईएमटी की सेवा की सराहना करने के साथ ही उनके योगदान को सम्मान देने की एक कोशिश है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: 17 दिन से केजीएमयू में भर्ती है दुष्कर्म पीड़ित बच्ची, 9 महीने बाद भी नहीं मिली आर्थिक मदद, आयोग ने डीएम को लिखा पत्र