संभल : हड्डी उद्योग को मिला जीआई टैग, कारोबारियों में खुशी का माहौल

चेन्नई जीआई कार्यालय में आवेदन के बाद लखनऊ में सुनवाई के दौरान लड़ी गई लंबी कानूनी लड़ाई, नाबार्ड के डिविजनल मैनेजर ने दी जीआई टैग मिलने की सूचना

संभल : हड्डी उद्योग को मिला जीआई टैग, कारोबारियों में खुशी का माहौल

लखनऊ नाबार्ड के कार्यालय में बोन क्राफ्ट को प्रदर्शित करते निर्यातक ताहिर सलामी, कमल कौशल वार्ष्णेय व मोहम्मद आशिफ़

संभल,अमृत विचार। संभल के सरायतरीन में चल रहे हड्डी उद्योग को भी जीआई टैग मिल गया है। जीआई टैग मिलने की सूचना नाबार्ड के डिविजनल मैनेजर ने हैंडीक्राफ्ट वेलफेयर एसोसिएशन को दी तो कारोबारियों में खुशी का माहौल बन गया। कहा गया कि जीआई टैग मिल जाने से हड्डी उद्योग तरक्की करेगा।

नाबार्ड और जिला प्रशासन के सहयोग से जीआई फैसिलिटेटर पदमश्री विजेता डॉ.रजनीकांत के तकनीकी मार्गदर्शन में हैंडीक्राफ्ट वेलफेयर एसोसिएशन संभल द्वारा वर्ष 2022 में जीआई चेन्नई कार्यालय में आवेदन किया था। तत्कालीन आईएएस प्रशिक्षु अभिनव गोपाल द्वारा इसकी प्रस्तावना व ऐतिहासिक तथ्यों को लाने में काफी मेहनत की गई। वहीं जिलाधिकारी मनीष बंसल के सतत प्रयासों से संभल को बोन उद्योग जीआई टैग दिलाने के लिए सहयोग किया गया। जिसके बाद लंबी कानूनी प्रक्रिया के तहत लखनऊ में सुनवाई चली।

 कारोबारी कमल कौशल वार्ष्णेय, ताहिर सलामी, मोहम्मद आसिफ द्वारा बोन उद्योग की प्रस्तुति व ऐतिहासिक तथ्यों जीआई कमेटी के समक्ष प्रस्तुत किए। मेरिट के आधार पर 30 मार्च को संभल बोन उद्योग को जीआई टैग मिल गया। जिसकी सूचना नाबार्ड के डिविजनल मैनेजर डॉ.ललित मौर्य द्वारा हैंडीक्राफ्ट वेलफेयर एसोसिएशन को दी गई तो कारोबारियों में खुशी का माहौल बन गया।

 बताते चलें कि संभल में निर्मित हड्डी सींग के उत्पाद एक जिला एक उत्पाद में शामिल हैं। सींग उद्योग को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 27 जून 2023 को जीआई प्रमाण पत्र प्रदान किया था। जिससे देश विदेश में संभल की पहचान बढ़ी है। बोन उद्योग को जीआई टैग मिलने पर हस्तशिल्पियों, निर्यातकों और कारोबारियों ने सरकार, नाबार्ड और जिला प्रशासन का आभार जताया है। हैंडीक्राफ्ट वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव कमल कौशल वार्ष्णेय ने कहा कि सींग के बाद हड्डी उद्योग को भी जीआई टैग मिलना बड़ी उपलब्धि है। अब हड्डी सींग उद्योग और तरक्की करेगा।

ये भी पढ़ें : संभल: घर से निकले ग्रामीण की हत्या कर बाइक सहित जलाया शव, फैली सनसनी