Lok Sabha Elections 2024 : आपके बूथ पर भीड़ तो नहीं, बताएगा माई बूथ ऐप

पिछले चुनाव में कम प्रतिशत वाले बूथ पर किया जाएगा ऐप का प्रयोग, मतदान पर्ची पर दिए गए बार कोड को स्कैन कर मिलेगी जानकारी

Lok Sabha Elections 2024 : आपके बूथ पर भीड़ तो नहीं, बताएगा माई बूथ ऐप

सुनील कुमार,अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने एक नई पहल की है। पहली बार एक ऐसा ऐप प्रयोग में लाया जा रहा है जो मतदाता को घर बैठे ही यह बताएगा कि उसके बूथ पर भीड़ तो नहीं है। फिलहाल यह सुविधा उन मतदान केंद्रों पर मिलेगी जहां पिछले चुनावों में मतदान का प्रतिशत कम रहा है।
 
मतदाता अपने बूथ पर मतदाता मतदान करने जाते थे और वह बूथ पर भीड़ देखकर वापस लौट जाते थे। खड़े-खड़े गर्मी में परेशान होकर वह यह सोचकर घर पर ही रह जाते थे कि भीषण गर्मी में कौन लाइन में लगकर मतदान करने जाएगा। इस सबके झंझट से निपटने के लिए निर्वाचन आयोग ने माई बूथ ऐप की अनूठी व्यवस्था लागू की है। आप घर बैठे ही इस ऐप से यह देख सकेंगे कि आपके बूथ पर भीड़ तो नहीं है। अगर भीड़ है तो कुछ रुक कर आप अपने बूथ पर मतदान करने के लिए जा सकते हैं। आप अपने मोबाइल में यह ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और इस ऐप से जानकारी पा सकते हैं कि आपके बूथ पर भीड़ तो नहीं है। मतदाता पर्ची पर बार कोड की व्यवस्था की गई है। इस ऐप से बार कोड को स्कैन करेंगे तो सभी जानकारियां आपके सामने होंगी। ऐसे में अपनी सुविधा के हिसाब से आप अपने मतदान केंद्र पर मतदान करने जा सकते हैं।
 
कम प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों पर अभी प्रयोग के तौर पर है यह व्यवस्था
बहजोई। निर्वाचन से जुड़े अफसरों का कहना है कि इस ऐप को अभी संपूर्ण जिले में लागू नहीं किया जाएगा। ट्रायल के तौर पर केवल उन बूथ को चिन्हित किया गया है। जिन बूथों वाले इलाकों में कम मतदान का प्रतिशत रहता है। पिछले चुनाव का आंकड़ा देखा जाएगा कि किस बूथ पर कम प्रतिशत में मतदान हुआ था। उस पर माई बूथ ऐप की व्यवस्था दी जाएगी। निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों ने इस बूथ का इस्तेमाल करते हुए बूथों तक मतदान करने के लिए पहुंचने की भी अपील की है।
 
अगले चुनाव में सभी बूथों पर हो सकती है व्यवस्था
बहजोई। निर्वाचन अधिकारियों की मानें  तो प्रयोग के तौर पर माई बूथ ऐप को कम प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों पर प्रयोग में लाया जा रहा है। अगर यह सफल रहा तो आगे आने वाले चुनाव में सभी बूथों पर इस्तेमाल किया जाएगा। जिससे मतदान प्रतिशत बढ़ सके। निर्वाचन आयोग इसको लेकर काफी प्रयास कर रहा है कि मतदान का प्रतिशत गर्मी में बड़े लोगों की दिलचस्पी मतदान करने को लेकर हो। इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं।
 
 
ये भी पढ़ें : Special Story : 76 वर्ष बीत चुके, लेकिन इस जिले से आज भी दूर है दिल्ली