प्रतापगढ़ : 218 मजिस्ट्रेटों के पास रहेगी 873 अतिरिक्त ईवीएम

प्रतापगढ़ : 218 मजिस्ट्रेटों के पास रहेगी 873 अतिरिक्त ईवीएम

प्रतापगढ़ अमृत विचार : लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग सतर्कता बरते हुए है। नामांकन की तिथि बीतने के बाद अब चुनाव की तैयारियों में और तेजी आ गई है। मतदान शुरू होने के बाद वोटिंग प्रक्रिया निर्धारित समय के बीच तक बाधित न होने पाए, इसके लिए अधिकारियों ने खास तैयारी की है। इस बार के चुनाव में सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास चार-चार ईवीएम गाड़ी में मौजूद रहेगी। जब किसी भी बूथ पर ईवीएम मशीन की खराबी की जानकारी मिलेगी, अधिकारी मात्र दस मिनट में वहां पहुंच जाएंगे।

जनपद में सात विधानसभा क्षेत्र है। इसमें क्रमशः कौशांबी संसदीय क्षेत्र की कुंडा और  बाबागंज विधानसभा है। प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र की सदर विधानसभा,रामपुर खास, रानीगंज,पट्टी और विश्वनाथगंज विधानसभा है। कौशांबी लोकसभा क्षेत्र के लिए 20 मई और प्रतापगढ़ लोकसभा क्षेत्र के लिए 25 मई को मतदान होना है। चुनाव कराने के लिए 11 हजार 49 ईवीएम की व्यवस्था की गई है। इसमें बैलेट यूनिट 4087, कंट्रोल यूनिट 3391 व 3571 वीवीपैट है। इन सभी मशीनों की प्रथम चेकिंग हो चुकी है। इसमें 10 हजार 90 ईवीएम से लोकसभा चुनाव कराया जाना है।

चुनाव में इस्तेमाल किए जाने वाले तीन हजार 276 कंट्रोल यूनिट, तीन हजार 276 बैलेट यूनिट और तीन हजार 538 वीवीपैट को अलग से रख दिया गया है। पोलिंग पार्टियों की रवानगी के दौरान 218 मजिस्ट्रेटों के पास 873 अतिरिक्त ईवीएम रहेगी। इसे रिटर्निंग आफीसर और सहायक रिटर्निंग आफीसर को मुहैया कराया जाएगा। ईवीएम प्रभारी एवं एक्सईएन आरईएस सुजीत राय ने बताया कि 10 हजार 90 ईवीएम से लोकसभा चुनाव कराया जाएगा, जबकि 11 हजार 49 ईवीएम की प्रथम चेकिंग हो चुकी है। डिमांड से अधिक मात्रा में ईवीएम है।