रुद्रपुर: गेहूं खरीद के लिए कुमाऊं को मिला 39 हजार मीट्रिक टन का लक्ष्य

रुद्रपुर: गेहूं खरीद के लिए कुमाऊं को मिला 39 हजार मीट्रिक टन का लक्ष्य

रुद्रपुर, अमृत विचार। कुमाऊं को इस गेहूं खरीद सत्र में खरीद का लक्ष्य 39 हजार मीट्रिक टन का लक्ष्य मिला हुआ है। इसके लिए ऊधमसिंह नगर जनपद में 47 क्रय केंद्र बनाए गये हैं। हालांकि गेहूं खरीद शुरू होने के बाद अभी तक किसी भी क्रय केंद्र में गेहूं की खरीद शुरू नहीं हुई है।

यहां बता दें कि कुमाऊं में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो गयी है। इसके लिए ऊधमसिंह नगर में 47 क्रय केंद्र बनाए गये हैं। इसमें खाद्य विभाग के 9, यूसीएफ के 35 और एनसीसीएफ के 3 क्रय केंद्र बनाए गये हैं। खाद्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार इस बार कुमाऊं को 39000 मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य मिला हुआ है।

इसमें खाद्य विभाग को 6000 मीट्रिक टन, यूसीएफ को 20000 मीट्रिक टन, एनसीसीएफ को 1000 मीट्रिक टन, पीसीयू और नैफेड को 6000-6000 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य मिला हुआ है। हालांकि अभी तक किसी भी क्रय केंद्र पर गेहूं की खरीद नहीं हुई है। विभाग के अधिकारियों को कहना कि गेहूं की फसल पूरी तरीके से तैयार नहीं हुई है। इस कारण क्रय केंद्रों पर किसान नहीं पहुंच रहे हैं। जल्द ही किसान क्रय केंद्रों पर पहुंचने शुरू हो जाएंगे। यहां बता दें कि ऊधमसिंह नगर जनपद में एक लाख हेक्ट्रेयर में गेहूं की फसल बोई जाती है, जबकि एक लाख 29 हजार हजार इस खेती से जुड़े हुए हैं।

कुमाऊं में गेहूं की खरीद शुरू हो गयी है। हालांकि अभी तक किसी भी क्रय केंद्र पर गेहूं की खरीद शुरू नहीं हुई है। उम्मीद है कि जल्द क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद शुरू हो जाएगी।

-अशोक कुमार, डिप्टी आरएमओ, कुमाऊं