शाहजहांपुर: तीन सगे भाइयों के घर समेत पांच स्थानों पर हुई लाखों की चोरी

परिवार के लोग सोते रह गए और चोर खंगाल ले गए नगदी और जेवर

शाहजहांपुर: तीन सगे भाइयों के घर समेत पांच स्थानों पर हुई लाखों की चोरी

बंडा (शाहजहांपुर), अमृत विचार। क्षेत्र के गांव टाह और कुलम जुझारपुर में चोरों ने एक ही रात में चार घरों को निशाना बनाया। इसके साथ ही चोरों ने गांव कुलुम जुझारपुर में रखे एक परचून के खोखे से भी चोरी कर ली। गांव टाह निवासी रामखिलावन तिवारी के तीन पुत्र उमेश, दिनेश और मनोज तिवारी हैं। उनके तीनों बेटों के मकान अलग-अलग हैं लेकिन पूरे मकान की छत एक ही है। बृहस्पतिवार रात चोरों ने राम खिलावन के तीनों बेटों के घरों को निशाना बनाते हुए लाखों रुपये के जेवरात और नगदी उड़ा दी। परिवार के लोग अपने-अपने घरों में सोते रहे। सुबह जागने पर जानकारी हुई। तीनों घरों से करीब 20 लाख रुपये की चोरी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। पुलिस ने मौका मुआयना कर मामले की जानकारी ली।

रामखिलावन के छोटे बेटे मनोज ने बताया कि बृहस्पतिवार की रात वह अपनी कंबाइन के ड्राइवर थाना खुटार निवासी दिनेश के साथ घर के बाहर सो रहा था। पत्नी नन्हीं देवी पांच वर्षीय बेटे शौर्य के साथ घर में सो रही थी। उसके तीनों भाइयों के मकान की लंबाई ज्यादा होने के चलते उसका परिवार मकान के आगे वाले हिस्से में सो रहा था और पीछे वाले मकान के हिस्से में चोरों ने घुसकर कमरे का ताला तोड़कर एक पुरानी काठ की अलमारी में रखे बक्से, लोहे की अलमारी, और पीछे के कमरे में रखे सभी बक्से खंगाल डाले और 11 हजार रुपये की नगदी समेत दो सोने की अंगूठी, एक सोने का हार, चार सोने की चूड़ी, एक चांदी का कमर बिछुआ, एक जोड़ी सोने के झाले, एक जोड़ी गुलशन पट्टी, जोड़ी चांदी की जेवरी, एक मंगलसूत्र कंठी और तीन नई साड़ी चोरी कर ले गए। 

सुबह जब मनोज की पत्नी नन्हीं देवी उठीं तो देखा कि पीछे वाले मकान के हिस्से में बने कमरों में सारा सामान बिखरा हुआ पड़ा था। सभी सोने और चांदी के जेवरात गायब थे। शोर गुल सुनकर उसके मझले भाई दिनेश की भी पत्नी जाग गईं तो उनके भी कमरे का सारा सामान बिखरा हुआ पड़ा था। 

दिनेश की पत्नी कुमोदिनी देवी ने बताया कि उसके पति तीन अप्रैल को बलरामपुर में अपनी कंबाइन लेकर गेहूं की कटाई के लिए चले गए थे और रोजाना की तरह वह करीब रात के नौ - दस बजे अपनी छत पर बने कमरे में अपने दो बेटों तरुण और वरुण के साथ सो गई थी। शोर गुल सुनकर जब वह जागी तो उसने देखा कि छत पर बने उसके भी घर का सारा सामान बिखरा हुआ पड़ा था। 

कमरे में पड़े बेड की रैक के अंदर एक लोटे के अंदर उसने अपनी अलमारी की चाबियां डाल रखी थीं लेकिन वह लोटा उसे बेड पर रखा हुआ मिला और कमरे में रखी अलमारी के सभी रैक खुली हुईं थीं। उसकी तीन जोड़ी चांदी की पायल, एक सोने का मांगवेंदा, दो सोने की अंगूठी, एक सोने का मंगलसूत्र, एक चांदी का बिछुवा, एक सोने की लर, दो चांदी की अंगूठी और करीब 10 से 12 हजार रुपये की नगदी गायब थी। 

उमेश तिवारी ने बताया कि उसने भाइयों के घर चोरी हो जाने का शोर सुना तो वह और उसकी पत्नी बीना अपने घर के पीछे वाले हिस्सों में बने कमरों की तरफ भागे तो देखा कि उसके दो कमरों के ताले टूटे हुए थे और दोनों में सामान बिखरा हुआ पड़ा था। कमरे में अलमारी रैक टूटी हुई थी और उसमें रखे करीब 16 हजार रुपये, एक सोने की लर, तीन सोने की अंगूठी, एक जोड़ी सोने के झाले, एक जोड़ी पायल, दो चांदी के सिक्के गायब थे। कमरे में बाहर की तरफ लगी खिड़की खुली हुई थी। तीनों भाइयों ने पुलिस को चोरी हो जाने की सूचना दी। तीनों घरों से करीब 20 लाख रुपए की चोरी होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

फॉरेसिंक टीम ने जुटाए साक्ष्य
मौके पर पहुंची पुलिस ने फोरेंसिक टीम को भी जांच पड़ताल के लिए बुलाया। फोरेंसिक टीम के वैज्ञानिक संजीव कुमार अपनी टीम के साथ गांव पहुंचे और पूरे घर की जांच पड़ताल की। उन्होंने बताया कि घर में ज्यादा चहल कदमी हो जाने की वजह से कई लोगों के हाथ और पैरों के निशान आ रहे हैं। चोर किस तरफ से घुसे और किधर से निकल गए अभी इसके बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है।

कुलम जुझारपुर में भी चोरी की घटना को दिया अंजाम
टाह गांव से करीब दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित दूसरे गांव कुलम जुझारपुर में भी एक घर और एक परचून के खोखे को अपना निशाना बनाया। जहां मुकेश के घर से चोरों ने एक मंगलसूत्र, एक जोड़ी बिछिया, एक सोने की लर समेत तीन से चार हजार रुपये की नगदी उड़ा दी। वहीं इसी गांव के सुखवीर ने एक परचून का खोखा रखा हुआ है, जहां उसके खोखे से चोरों ने नमकीन, बिस्किट, गुटखा और करीब चार सौ रुपये की नगदी चोरी कर ली। 

चोरी की घटना का जल्द खुलासा किया जाएगा, हर पहलू पर जांच की जाएगी। इसके लिए सुबह ही फोरेंसिक टीम को बुला लिया गया था-राकेश कुमार मौर्या, थाना प्रभारी।

कांट क्षेत्र में भी नगदी समेत लाखों के जेवर चोरी 
कांट क्षेत्र के गांव अख्तयारपुर में चोर एक मकान में घुस गए और नगदी समेत लाखों रुपये का जेवर चुराकर ले गए। मकान मालिक की पत्नी ने घर के अंदर घुसे तीन चोरों को पहचान लिया। पुलिस ने शक के आधार पर तीन  के खिलाफ चोरी की रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

कांट थाना क्षेत्र के गांव अख्तयारपुर वघौरा निवासी सुशील कुमार शुक्ला ने बताया कि तीन अप्रैल की रात में वह परिवार के साथ मकान में सो रहा था। चोर दीवार फांदकर मकान में घुस आए। चोर दो बक्शे उठा ले गए। खटपट की आवाज सुनकर उसकी पत्नी जाग गयी।

उन्होंने तीन चोरों को पहचान लिया और दो चारों को नहीं पहचान पायी। गांव के बाहर दोनों बक्से खेत पर मिले है। चोर 20 हजार रुपये, सोने की चेन, मांग टीका, पेन्डिल, तीन अंगुठी, झाले ले गए है। उन्होंने थाने पर चोरी की तहरीर दी। पुलिस ने शक के आधार पर गांव के सचिन, राघवेंद्र सिंह, जोगराज तथा दो अज्ञात खिलाफ के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। पुलिस मामले की विवेचना कर रही है।

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: दलित युवती से बनाए संबंध, फिर बोला- इस्लाम स्वीकार करो या पांच लाख रुपये दो