Unnao: आज और कल दुनिया देखेगी भारतीय वायुसेना की ‘ताकत’...टच डाउन करेंगे जगुआर, मिग, मिराज व सुखोई फाइटर जेट

आज और कल दुनिया देखेगी भारतीय वायुसेना की ‘ताकत’

Unnao: आज और कल दुनिया देखेगी भारतीय वायुसेना की ‘ताकत’...टच डाउन करेंगे जगुआर, मिग, मिराज व सुखोई फाइटर जेट

उन्नाव, अमृत विचार। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर गगन शक्ति अभ्यास के तहत लड़ाकू विमानों के हवाई पट्टी पर टच डाउन के लिए शुक्रवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। शनिवार व रविवार को फाइटर जेट जगुआर, मिग, मिराज व सुखोई गर्जना के साथ टच डाउन कर आसमान में उड़ जाएंगे। इसके लिए यहां की एयर स्ट्रिप पर देरशाम तक पानी की बौछार कर उसकी धुलाई की गई। हवाई पट्टी पर सफेद रंग की लाइन पेंट कर रनवे भी बनाया जा चुका है।

शुक्रवार को एक्सप्रेस-वे स्थित कार्यक्रम स्थल पर बाबा की कुटिया के सामने विशिष्ट व अति विशिष्ट मेहमानों के लिए पंडाल लगाया गया। इसके अलावा एयर स्ट्रिप के लखनऊ छोर पर एयरफोर्स व आर्मी के तकनीकी अधिकारियों द्वारा एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम व रेडियो सिग्नल सिस्टम भी स्थापित किया गया।  वहीं, हवाई पट्टी की सुरक्षा को देखते हुए शुक्रवार को एयर स्पेस सेफ्टी टीम के करीब दो दर्जन जवान भी  पहुंचे। 

पुलिस के साथ पीएसी भी रहेगी तैनात 

एसपी सिद्धार्थ शंकर मीना के निर्देश पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी बनाए गए सीओ बांगरमऊ अरविंद कुमार ने एयर स्ट्रिप की चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था व दर्शकों की भीड़ नियंत्रित करने को फोर्स के साथ पीएससी के जवानों की भी ड्यूटी लगाई है। हवाई पट्टी के दोनों ओर स्थित सर्विस लेन पर ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु रखने के लिए जिला प्रशासन ट्रैफिक पुलिस के जवानों को भी तैनात किया गया है।

बाबा की कुटिया को एयरफोर्स ने बनाया आशियाना 

शुक्रवार को आधा सैकड़ा एयरफोर्स व आर्मी के जवान विभागीय वाहनों से एक्सप्रेस-वे स्थित हवाईपट्टी पहुंचे। हवाई पट्टी के दोनों तरफ छाया की व्यवस्था न होने से जवानों के लिए बाबा की कुटिया ही आशियाना बनी हुई है। 

एक एएसपी, तीन डीएसपी सैकड़ों इंस्पेक्टर-दरोगा रहेंगे मुस्तैद 

एक्सप्रेस-वे पर शनिवार व रविवार को आयोजित गगन शक्ति फाइटर जेट अभ्यास की सुरक्षा को भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। सीओ अरविंद कुमार ने बताया कि भीड़ के मद्देनजर हवाई पट्टी पर सुरक्षा व्यवस्था हेतु 11 एसओ, 60 इंस्पेक्टर, 50 दरोगा, 3 महिला दरोगा, 350 पुरुष आरक्षी व मुख्य आरक्षी, 50 महिला आरक्षी, 12 ट्रैफिक सिपाही सहित तीन डीएसपी, एक एएसपी, एक कंपनी पीएसी व आधा दर्जन एनटीआई गन धारक तैनात रहेंगे। साथ ही शासन से पैरा मिलिट्री फोर्स की भी मांग की गई है।

ये भी पढ़ें- Unnao: करंट की चपेट में आकर दंपति की मौत...ई-रिक्शा की चार्जिंग हटाने के दौरान हुआ हादसा