जल संस्थान के आधे टैंकर चुनाव ड्यूटी में, शहर में संकट

जल संस्थान के आधे टैंकर चुनाव ड्यूटी में, शहर में संकट

हल्द्वानी, अमृत विचार। जल संस्थान के पास मौजूदा समय में खुद के 10 पानी के टैंकर उपलब्ध हैं। इन टैंकरों के माध्यम से विभाग पानी संकट से ग्रस्त इलाकों में पानी की आपूर्ति पूरी कराता है। लेकिन वर्तमान समय में जल संस्थान के 10 टैंकर में से 5 टैंकर चुनाव ड्यूटी में तैनात कर दिए गए हैं। जिसके चलते शहर के पानी संकट वाले इलाकों में लोगों को पर्याप्त पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। 

जल संस्थान के सामने पहले से ही पानी संकट वाले इलाकों में जल आपूर्ति कराने की चुनौती बनी हुई है। इसके उलट चुनावी ड्यूटी में विभाग के 5 टैंकर लगने से अन्य इलाकों में जहां पानी का संकट छाया हुआ वहां पर पर्याप्त पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इसमें भगवानपुर, इंदिरा नगर, गौजाजाली, हिम्मतपुर समेत कई इलाकों में जल संस्थान टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति कराता हैं। लेकिन बीते कई दिनों से इन इलाकों में लोगों को पर्याप्त पानी मुहैया नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते करीब 8 हजार की आबादी के सामने पानी का संकट छाया हुआ है। 

टैंकर की कमी के चलते नहीं मिल पा रहा पानी 
हल्द्वानी। दमुवाढूंगा के मल्ला प्लाट इलाके में विगत कई सालों से पानी की समस्या बनी हुई है। इलाके में ऊंचाई वाले घरों में पानी के लाइन से लोगों को पानी नहीं मिल पाने के चलते जल संस्थान यहां पर टैंकरों के जरिए पेयजल आपूर्ति पूरी कराता है। लेकिन विभाग के पास टैंकरों की कमी के चलते यहां पर लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। जिसके चलते लोगों के सामने पानी की समस्या बनी हुई है।

निजी टैंकरों के लिए नहीं हुए टेंडर 
हल्द्वानी। जल संस्थान पानी के टैंकरों की कमी को पूरा करने के लिए विभाग निजी टैंकरों पर निर्भर रहता है। इसके लिए विभाग निजी पानी के टैंकरों की पूर्ति के लिए टेंडर प्रक्रिया के चलते टैंकरों को अधिग्रहण करता है। लेकिन विभाग की ओर से अभी तक निजी टैंकरों के लिए निविदा का आमंत्रण निजी टैंकरों को नहीं दिया गया है, जिसके चलते विभाग पानी के टैंकरों की समस्या से जूझ रहा है।

विभाग की ओर से चुनावी ड्यूटी में पानी के टैंकर लगाए गए हैं, जिन इलाकों में पानी की दिक्कत बनी हुई है। वहां पर टैंकरों के जरिए पेयजल आपूर्ति कराई जा रही है। पानी के मांग के अनरूप टैंकरों को अतिरिक्त फेरों पर लगाया जाता है। 
-आरएस लोशाली, ईई जल संस्थान     

ताजा समाचार

Kanpur News: सेंट्रल स्टेशन की बदहाली की कहानी, भीषण गर्मी में यात्रियों को न पंखा और न पानी
बिना अनुमति के जैकी श्रॉफ के नाम, तस्वीर और आवाज का इस्तेमाल करना पड़ेगा महंगा, दिल्ली HC ने लगाई रोक
समर वैकेशन का बना रहे हैं प्लान, अपने बैकपैक में इन चीजों को रखना न भूलें
खटीमा: सेवानिवृत्त फौजी के मकान से लाखों की नकदी और जेवरात चोरी
बाराबंकी: डीएम-सीडीओ की पहल लाई रंग, तीन माह में बढ़े 25,964 वोटर, अब जिले में हुए कुल इतने मतदाता
Kanpur: गंगा में गिर रहे अनटैप्ड सीवेज नाले, बायोरेमिडिएशन न होने से नदी के जल को कर रहे दूषित, इन घाटों पर हो रही लापरवाही