ईरान ने दश्मिक में इजरायली हमले के बाद नया वाणिज्य दूतावास खोला, घटना के लिए अमेरिका को भी ठहराया दोषी

ईरान ने दश्मिक में इजरायली हमले के बाद नया वाणिज्य दूतावास खोला, घटना के लिए अमेरिका को भी ठहराया दोषी

दमिश्क।  ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में पिछले हफ्ते इजरायली हमले के बाद सोमवार को नये वाणिज्य दूतावास भवन का उद्घाटन किया। अब्दुल्लाहियन, सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद के साथ नए वाणिज्य दूतावास के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। यह भवन पिछली इमारत के बगल में स्थित है जिसे कुछ दिन पहले इजरायली मिसाइल हमले द्वारा ध्वस्त कर दिया गया।

अब्दुल्लाहियन एक अप्रैल को ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले के बाद देश की अपनी पहली यात्रा के लिए सोमवार दोपहर दमिश्क पहुंचे। हमले में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के वरिष्ठ नेता मारे गए, जिनमें एक अनुभवी कमांडर मोहम्मद रज़ा ज़ाहेदी भी शामिल थे। जिन्होंने सीरिया और लेबनान में आईआरजीसी विदेशी ऑपरेशन विंग, कुद्स फोर्स का नेतृत्व किया।

उन्होंने दमिश्क की अपनी यात्रा के दौरान सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद, विदेश मंत्री फैसल मेकदाद और सीरियाई राष्ट्रीय सुरक्षा के अधिकारियों के साथ बैठकें कीं।  विदेश मंत्री ने अपने सीरियाई समकक्ष के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए पुष्टि की कि इज़रायल को वाणिज्य दूतावास पर हमले के लिए आवश्यक प्रतिक्रिया मिलेगी, साथ ही इस घटना के लिए अमेरिका को भी दोषी ठहराया।

उन्होंने कहा कि दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले की अमेरिका द्वारा निंदा की कमी ने संकेत दिया कि अमेरिका ने इजरायल को यह अपराध करने के लिए हरी झंडी दे दी है। उन्होंने कहा कि हमला अमेरिकी लड़ाकू विमानों एवं मिसाइलों का उपयोग करके किया गया था। उन्होंने दोहराया कि इजरायली हमला अनुत्तरित नहीं रहेगा। मेकदाद ने ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले की निंदा करते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय कानून और उन सभी मूल्यों का उल्लंघन बताया, जिन पर मानवता कायम है।

ये भी पढ़ें :अमेरिका में एक और भारतीय छात्र की मौत, क्लीवलैंड में मिला शव...एक महीने से लापता था अब्दुल अरफात