अयोध्या में जामुन के हरे पेड़ से निकली आग की लपटें, चर्चाओं का बाजार गर्म  

अयोध्या में जामुन के हरे पेड़ से निकली आग की लपटें, चर्चाओं का बाजार गर्म  

अयोध्या,अमृत विचार। छावनी क्षेत्र में जमथरा घाट के पास स्थित एक जामुन के हरे पेड़ से निकली आग की लपटों ने मंगलवार को हलचल मचा दी। दो बार फायर दस्ते को मौके पर बुलाया गया, तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका। इस दौरान सैन्य कर्मियों तथा स्थानीय लोगों का जमावड़ा रहा।  

बताया गया कि अग्निशमन केंद्र के कंट्रोल रूम को मंगलवार की सुबह 6.15 बजे जानकारी मिली कि छावनी क्षेत्र के जमथरा घाट मार्ग पर सड़क किनारे स्थित जामुन के हरे पेड़ से आग की लपटें निकल रही हैं। स्टेशन से फायर टेंडर मौके पर गया और आग को काबू पा वापस लौट आया। हलांकि कुछ-कुछ घंटों के अंतराल पर आग की लपटें विकराल हुईं और कुल मिलाकर चार फायर टेंडर ने आग पर पूरी तरह काबू पाया। वहीं हरे पेड़ से आग की ज्वाला निकलने की खबर फैली तो क्षेत्र में हलचल के साथ कौतुहल व्याप्त हो गया। चौक-चौराहो पर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया तथा काफी लोग माजरा जानने के लिए मौके पर भी पहुंचे, लेकिन किसी को कुछ समझ में नहीं आया। सबकी जुबान पर बस एक ही सवाल रहा कि आखिर हरे पेड़ से आग की लपटें कैसे निकल रही हैं और पेड़ में आग कैसे पहुंची ?  

पूर्व में राठहवेली क्षेत्र में आया था ऐसा ही मामला 
लगभग पांच-छह माह पूर्व नगर कोतवाली क्षेत्र के राठहवेली मोहल्ला स्थित दुर्गा मंदिर के निकट स्थित नीम के एक पुराने पेड़ में इसी तरह का वाकया सामने आया था। स्थानीय लोगों ने पेड़ की शाखा से तेज लपटें देखने के बाद मामले की जानकारी पुलिस और अग्निशमन विभाग को दी थी। मिश्रित आबादी वाले इस क्षेत्र में साजिशन आग लगाए जाने का आरोप भी लगा था। मौके पर पहुंचे फायर टेंडर और दस्ते ने आग पर काबू पाया था।  
  
 अग्निशमन अधिकारी नागेंद्र प्रसाद द्विवेदी का कहना है कि पूर्व की घटना पेड़ के तने के पास अगरबत्ती-धूपबत्ती और दीया जलाने के चलते हुई थी। तने के पास से आग खोखले और सूखे हिस्से में फ़ैल गई थी। उनका कहना है कि ताजा मामला भी उसी जैसा है। जामुन का पेड़ पुराना होने के चलते इसका तना खोखला हो गया है। आशंका कि किसी पक्षी आदि के माध्यम से चिंगारी पेड़ तक पहुंची और बाद में ज्वाला का रूप ले लिया।

ये भी पढ़ें -गोंडा में भाजपा नेता के दो बेटों सहित चार नाबालिग बच्चे लापता, परिजनों में दहशत