बदायूं: सहायक वित्त लेखाधिकारी करेंगे परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण, रुकेगी वित्तीय अनियमिताएं 

कंपोजिट ग्रांट के साथ ही एमडीएम से संबंधित रजिस्ट्ररों का निरीक्षण के दौरान किया जाएगा सत्यापन 

बदायूं: सहायक वित्त लेखाधिकारी करेंगे परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण, रुकेगी वित्तीय अनियमिताएं 
डेमो

बदायूं, अमृत विचार। परिषदीय स्कूलों का बीएसए और बीईओ के साथ अब सहायक वित्त  लेखाधिकारी  द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान उनके द्वारा कंपोजिटव ग्रांट और  एमडीएम से संबंधित अभिलेखों का सत्यापन किया जाएगा। अगर कोई गड़बड़ी मिलती हैं तो उनके द्वारा दी गई निरीक्षण आख्या पर ही संबंधित प्रधानाध्यापक पर बीएसए द्वारा कार्रवाई की जाएगी। 

अब तक बीएसए और बीईओ द्वारा ही परिषदीय निरीक्षण के दौरान स्कूलों में भेजी जाने वाली कंपोजिटिव ग्रांट की  धनराशि और एमडीएम संबंधी अभिलेखों का सत्यापन किया जाता था। इन अधिकारियों के द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान स्कूल में पाई  जाने वाली अनियमिताओं की रिपोर्ट उच्चस्तरीय अधिकारियों को देर से प्राप्त हो पाती है। जिसकी  वजह से कार्रवाई में भी विलंब होता है। 

इसी को ध्यान में रखते हुए महानिदेशक शिक्षा ने सहायक वित्त लेखाधिकारी को बीईओ के साथ परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण करने के आदेश जारी किए हैं। सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी हर माह कम से कम पांच शिक्षण दिवस में संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी के साथ अलग-अलग विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे। सहायक वित्त लेखाधिकारी के निरीक्षण के दौरान पाई जाने वाली वित्तीय कमियों का उल्लेख करते हुए वह अपनी संस्तुति करते हुए संयुक्त रिपोर्ट बीएसए को देंगे। 

सहायक वित्त लेखाधिकारी और बीईओ द्वारा बीएसए को दी गई आख्या के आधार पर आवश्यक कार्रवाई करते हुए विद्यालय स्तर पर इसके लिए आवश्यक निर्देशों को जारी किया  जाएगा। इस संबंध में सहायक वित्त लेखाधिकारी ने बताया कि महानिदेशक शिक्षा का पत्र मिल गया है। उनके आदेशों पर पालन करते हुए जल्द ही स्कूलों का निरीक्षण करना शुरू किया  जाएगा।

ये भी पढ़ें- बदायूं: पुलिस के कार्रवाई न करने पर युवक ने किया आत्मदाह का प्रयास, एसएसपी कार्यालय के बाहर अपने ऊपर डाला पेट्रोल