Auraiya: हाई टेंशन से निकली चिंगारी; गेहूं की 30 बीघा फसल जलकर राख, किसानों ने बिजली विभाग पर लगाया लापरवाही का आरोप

Auraiya: हाई टेंशन से निकली चिंगारी; गेहूं की 30 बीघा फसल जलकर राख, किसानों ने बिजली विभाग पर लगाया लापरवाही का आरोप

औरैया, अमृत विचार। बिजली विभाग के झूलते तारों ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया। तेज हवा के चलते हाईटेंशन लाइन के तारों के आपस में टकराते ही शार्ट सर्किट से लगी आग ने गेहूं की फसल को चपेट में ले लिया। कुछ ही देर में कई खेत आग के चपेट में आ गए। आधे घंटे तक आग की लपटों ने विकराल रूप धारण कर तकरीबन 30 बीघा गेहूं की फसल को जलाकर नष्ट कर दिया।

औरैया तहसील क्षेत्र के गांव कंचौसी और जमौली के बीच शिव मंदिर के किनारे से निकली बिजली लाइन के झूलते तारों के आपस में टकरा गए। स्पार्किंग से निकली चिगारी गेहूं की फसल में गिर गई। इससे गेहूं की फसल में लगी आग ने आसपास के खेतों को अपनी चपेट में ले लिया। सुबह में अचानक आग लगने की जानकारी मिलते ही दोनों गांव के किसान खेतों की ओर दौड़ पड़े। मामले की जानकारी पुलिस के साथ दमकल विभाग को दी गई। 

दमकल की गाडियों के मौके पर पहुंचने से पहले किसानों ने अपने संसाधनों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। तकरीबन एक घंटे तक आग की लपटों ने कंचौसी गांव निवासी राजेश गुप्ता की लगभग 30 बीघा गेहूं की फसल को राख कर दिया। बाद में मौके पर पहुंची दमकल ने आग की लपटों को शांत किया। घटना की जानकारी मिलते ही एसएचओ दिबियापुर मुकेश बाबू चौहान  ने मौके पर पहुंचकर किसानों से बात की। 

अग्निकांड की जानकारी मिलने के बाद लेखपाल नागेंद्र चतुर्वेदी राजस्व कर्मियो के साथ मौके पर पहुंचे। लेखपाल से जली हुई फसल के बारे में जानकारी जुटाई है। गुरुवार की दोपहर खेतों में लगी आग के दौरान अधिकांश किसान अपने घरों में थे। 

खेत में आग लगने की जानकारी मिलते ही किसान और उनके परिवार के सदस्यों ने खेतों की ओर दौड़ लगाकर आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन संसाधनों के अभाव के चलते उन्हें काफी देर तक सफलता नहीं मिल पाई। किसानों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है। इस संबन्ध में लेखपाल नागेंद्र चतुर्वेदी ने बताया आगजनी से हुए नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तहसील प्रशासन को दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Unnao: परिषदीय विद्यालयों में अब रोज बजेगी वाटर ब्रेक बेल; गुरुजन सहित पूरे स्टाफ की देखरेख में बच्चे पी सकेंगे पानी

 

ताजा समाचार

लखीमपुर खीरी: पति की मौत के बाद प्रेग्नेंट हुई महिला, भ्रूण हत्या कराने के चक्कर में गई जान
बरेली: देवचरा में भाजपा पर गरजे सपा मुखिया अखिलेश यादव, कहा- ये संविधान मंथन का चुनाव है
Loksabha Elections 2024: 'अब नहीं फेंके जाते पत्थर, शान से कश्मीर में लहर रहा है तिरंगा', बदायूं में गरजे अमित शाह
कन्नौज में उड़नदस्ता टीम ने व्यापारी से जब्त किए 4.81 लाख रुपये, बनाता रहा इधर-उधर के बहाने   
रामपुर: जयाप्रदा के अधिवक्ता ने कोर्ट में दी गवाहों की सूची, अब दोनों मामलों में 14 मई को होगी सुनवाई
मुरादाबाद: तीन साल बाद मिला इंसाफ... बलात्कार के दोषी याकूब को 14 साल की सजा, वादी पर भी कार्रवाई