Unnao: परिषदीय विद्यालयों में अब रोज बजेगी वाटर ब्रेक बेल; गुरुजन सहित पूरे स्टाफ की देखरेख में बच्चे पी सकेंगे पानी

Unnao: परिषदीय विद्यालयों में अब रोज बजेगी वाटर ब्रेक बेल; गुरुजन सहित पूरे स्टाफ की देखरेख में बच्चे पी सकेंगे पानी

उन्नाव, अमृत विचार। अब परिषदीय विद्यालयों के गुरुजनों को प्रति दिन तीन बार वाटर ब्रेक की घंटी बजवानी होगी। साथ ही सभी बच्चों को पानी पिलवाने की जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा। यही नहीं छात्र-छात्राओं को पानी पीने की उपयोगिता का पाठ भी पढ़ाना पडे़गा।

बता दें बीएसए संगीता सिंह ने बुधवार को सभी बीईओ को आदेश जारी किया है, आदेश में छात्र-छात्राओं को गर्मी के मौसम में पानी की कमी की समस्या से बचाने को कहा गया है। बीईओ को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक कार्य दिवस पर विद्यालय संचालन के बीच सुबह साढ़े नौ, बारह और डेढ़ बजे वाटर ब्रेक की घंटी बजवायी जाये। साथ ही प्रधान शिक्षक, सहायक शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक व सहचर अपनी देखरेख में सभी बच्चों को पानी पिलवाना सुनिश्चित करें। 

अनुचर को छोड़कर अन्य स्टाफ इस दौरान बच्चों को पानी पीने की उपयोगिता भी बतानी होगी, जिससे बच्चे न सिर्फ स्वास्थ्य के लिहाज से जरूरी मात्रा में पानी के उपयोग की आदत डालें, बल्कि जीवन में पानी का महत्व भी समझें। विभागीय अधिकारी ने मातहतों को जारी आदेश का कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिये हैं, जिससे गर्मियों में डीहाईड्रेशन की समस्या न खड़ी हो सके।

गौरतलब हो कि पिछले दिनों उत्तर प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इस बार मौसम अधिक प्रतिकूल मानकर सभी को बहुत जरूरी होने पर ही दोपहर के समय घरों से निकलने की सलाह दी थी। प्राधिकरण ने अधिक से अधिक पानी का उपयोग करते हुये ढीले सूती कपड़ों के इस्तेमाल और धूप में बाहर निकलते समय सिर ढककर रखने की सलाह दी थी। 

पिछले गर्मी के सीजन में सदर तहसील क्षेत्र के परियर इलाके के एक विद्यालय एक साथ कई बच्चों की तबीयत बिगड़ी थी, जिससे उन्हें शिक्षकों ने पास के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। चिकित्सकीय देखरेख में बच्चों के स्वास्थ्य में जल्दी ही सुधार होने पर घर भेजा गया था।

यह भी पढ़ें- Unnao: नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की हुई विधि-विधान से पूजा अर्चना; दर्शन को मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

 

ताजा समाचार