Unnao: रेलवे ट्रैक का किनारा बना नगर पालिका का डंपिंग सेंटर, शिकायतों के बावजूद भी नहीं रोकते जिम्मेदार

नगर पालिका उन्नाव के अफसरों द्वारा रेलवे की भूमि पर जमा कराया जा रहा कूड़ा

Unnao: रेलवे ट्रैक का किनारा बना नगर पालिका का डंपिंग सेंटर, शिकायतों के बावजूद भी नहीं रोकते जिम्मेदार

उन्नाव, अमृत विचार। उन्नाव नगर पालिका परिषद ने मोतीनगर में रेलवे की भूमि को कूड़ा डंपिंग सेंटर बना रखा है। हाथ गाड़ी सहित लोडरों से आईओबी (इंडियन ओवरसीज बैंक) वाली गली में कूड़ा डंप किया जाता है। कूड़े का अंबार लगने पर इसे यहां से उठाकर शहर के बाहर ले जाया जाता है। इस बीच गंदगी में पनपने वाले मच्छर लोगों की नींद हराम किये रहते हैं। वहीं आसपास की आबादी मच्छर जनित बीमारियों से भी त्रस्त रहती है। हालांकि, इस प्रमुख समस्या को लेकर रेलवे के अलावा नगर पालिका के अधिकारी मौन हैं। 

बता दें कि रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण करना अपराध की श्रेणी में आता है। इसके चलते पूर्व में कई बार आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) के जवान ईदगाह क्षेत्र में नगर पालिका के सफाई कर्मियों को पोस्ट तक भी ले जा चुके हैं। हालांकि, इधर कुछ वर्षों से रेल अफसरों ने जमीनों के प्रति लापरवाह रुख अपना रखा है।

इसके चलते शहर के मोहल्ला मोतीनगर में अलग-अलग स्थानों पर लगातार कूड़ा डंप किया जा रहा है। स्थानीय लोगों द्वारा शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती है। जिससे पालिका के सफाई अमले के हौसले बुलंद हैं। इसके चलते वे लोग स्थानीय बाशिंदों के विरोध को नजर अंदाज करते हुए कूड़ा डालते रहते हैं। 

कूड़ा डंप होने से परेशान हैं मोतीनगर से आवास विकास कालोनी के लोग 

रेलवे ट्रैक किनारे कूड़ा डंप होने से न सिर्फ मोतीनगर बल्कि आवास विकास कालोनी के लोग भी परेशान हैं। यहां के रोहित यादव, आशीष, धीरज, मनोज कुमार व अनुज ने बताया कि ट्रैक किनारे गंदगी होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ा हुआ है। मच्छरों से बचने के लिए उन्हें क्वायल व अन्य उत्पाद इस्तेमाल करने पड़ते हैं।

इसके बावजूद ट्रैक के आसपास रहने वाले परिवारों में बीमारी भी फैल रही हैं। बताया कि उन लोगों ने कई बार नगर पालिका परिषद में भी शिकायत की लेकिन, सब बेनतीजा साबित हुआ। उन्नाव रेलवे स्टेशन अधीक्षक टीपी जोशी ने बताया कि मैने अभी हाल में चार्ज संभाला है। जिससे कूड़ा डंपिंग होने की जानकारी नहीं है। वहीं, नगर पालिका की सेनेटरी इंस्पेक्टर रश्मि पुष्कर ने बताया कि अगर गलत जगह पर कूड़ा डंप हो रहा है तो उसे दिखवाकर हटवाया जायेगा।

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024: भक्तों व उनके परिवार का ‘कल्याण’ करती हैं मां ‘कल्याणी’...Unnao के अलावा अन्य जिलों से भी आते है भक्त