रामपुर में जीपीएस युक्त वाहनों से मतदान केंद्रों पर जाएंगी पोलिंग पार्टियां : डीएम

ऐप से हर दो घंटे बाद मिलता रहेगा मतदान प्रतिशत, स्वीप के माध्यम से 15 तक मतदाताओं को किया जाएगा जागरूक

रामपुर में जीपीएस युक्त वाहनों से मतदान केंद्रों पर जाएंगी पोलिंग पार्टियां : डीएम

कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकार वार्ता में बोलते जिला निर्वाचन अधिकारी जोगिन्दर सिंह

रामपुर,अमृत विचार। जिला निर्वाचन अधिकारी जोगिन्दर सिंह ने कहा कि मतदान कराने के लिए डूंगरपुर स्थित नवीन मंडी स्थल से 18 अप्रैल को जीपीएस युक्त वाहनों से पोलिंग पार्टिंयां मूव करेंगी और 19 अप्रैल को मतदान होगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि पहली बार ऐप तैयार किया गया है जिसके माध्यम से हर दो घंटे के पश्चात मतदान प्रतिशत मिलता रहेगा। इससे पहले मैन्युअल तरीके से मतदान प्रतिशत निकाला जाता था। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप के माध्यम से 15 अप्रैल तक शेड्यूल के मुताबिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी ने पत्रकार वार्ता में दो टूक कहा कि मेरी रामपुर में नई नियुक्ति है और चुनाव पूरी ईमानदारी से कराया जाएगा। उनसे पहले चुनाव में क्या होता रहा है वह उनकी जानकारी में नहीं है। मतदान के दौरान 130 बूथ पर अलग से फोटोग्राफी कराई जाएगी। जिले में 775  क्रिटीकल मतदान केंद्र हैं। जबकि, 310 क्रिटीकल मतदेय स्थल हैं। जिले में 148 गुंडा एक्ट, 177 को जिला बदर और 577 वारंटियों को गिरफ्तार कराया गया है।

चुनाव में 3578 ईवीएम लगाई जाएंगी और 888 ईवीएम रिजर्व में रहेंगी जबकि, 2223 वीवीपेट लगेंगी। मतदान के लिए 152 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 25 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे इसके अलावा 194 माइक्रो आब्जर्वर की भी तैनाती रहेगी। सभी का प्रशिक्षण करा दिया गया है जो लोग सीख नहीं पाए उनका दोबारा प्रशिक्षण कराया गया है। उन्होंने कहा कि पिंक बूथ, युवा बूथ मतदाताओं में मतदान के प्रति अभिरूचि जगाते हैं जिले की नगर पंचायत, जिला पंचायत और नगर पालिकों में इन्हें बनवाया जाएगा।

मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों को व्हील चेयर उपलब्ध रहेगी और उन्हें मतदेय स्थल तक लाने ले जाने के लिए बीएलओ तैनात रहेंगे। जिले में तीन कंट्रोल रूम बनाए गए हैं ताकि, सूचनाओं का आदान-प्रदान होता रहे। उन्होंने कहा कि सड़क पर सभा करने के लिए किसी को भी अनुमति नहीं दी जा सकती।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वीप के तहत मतदान प्रतिशत बढ़ाए जाने के लिए सोमवार की सुबह से वह मतदाताओं के घरों पर पहुंचकर नॉक दि डोर के माध्यम से लोगों से वोट डालने की अपील कर रहे थे और अब पत्रकार वार्ता में आए हैं। उन्होंने बताया कि स्वीप के तहत 12 किमी. की मानव श्रृंखला, स्कूल-कालेजों में मेहंदी और पोस्टर प्रतियोगिताएं, मतदाता जागरूकता रैली, बाइक रैली और दौड़ आदि कार्यक्रम कराए गए हैं। पत्रकार वार्ता के दौरान पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी और उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेम सिंह मौजूद रहे। 

प्रदेश में पांचवे पायदान पर रामपुर, 30497 बने नए मतदाता
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नए मतदाता बनाने के मामले में रामपुर जनपद प्रदेश में पांचवे पायदान पर रहा है। जिले में वर्ष 2024 लोकसभा चुनाव के लिए 36597 नये मतदाता बढ़े हैं। यह 2.05 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। जिले में कुल 1731836 मतदाता हैं। जिसमें पुरुष 915998 जबकि, महिला 815678 मतदाता हैं। इनके अलावा 160 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। जिले में 1071 मतदान केंद्र और 1789 मतदेय स्थल हैं। चुनाव में 300 हल्के और 480 भारी वाहन लगाए जाएंगे। 

आसामाजिक तत्वों की घुसपैठ के लिए उत्तराखंड बार्डर पर लगाए 11 बेरियर
पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने पत्रकार वार्ता में बताया कि उत्तराखंड बार्डर पर आसामाजिक तत्वों एवं अवैध सामग्री की रोकथाम के लिए 11 बेरियर बनाए गए हैं और सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके अलावा चुनाव के लिए 600 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर, 4800 कांस्टेबिल, 3000 होमगार्डस, महिला फोर्स और 31 कंपनी तैनात रहेंगी। कहा कि अभियान चलाकर 7000 लीटर शराब और आठ अवैध असलाह बनाने की फैक्ट्रियों को पकड़ा जा चुका है। जिले में 12000 असलाह के सापेक्ष करीब 11000 लोगों से असलाह जमा करा लिया गया है। 250 लोग बाहर हैं जबकि, पांच-छह सौ लोगों ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए असलाह जमा नहीं किया है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि टांडा में 30,000 लोगों को रेड कार्ड जारी नहीं किए गए हैं। 

ये भी पढ़ें : रामपुर : रंजिश के चलते महिला को रास्ते में रोककर पीटा, दांत भी तोड़े...दो लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

ताजा समाचार

अयोध्या में रामसेवकपुरम् में लगी भीषण आग, लाखों की सम्पत्ति जलकर राख
लैंगिक पूर्वाग्रह का पर्याय बनती जा रही एसिड अटैक की घटनाओं पर हाईकोर्ट गंभीर, जानें क्या कहा...
वैजयंतीमाला, चिरंजीवी, दिवंगत न्यायाधीश एम. फातिमा बीवी पद्म पुरस्कार से सम्मानित
हरदोई: हमले में जख्मी ट्रांसपोर्ट यूनियन के अध्यक्ष के बेटे की मौत, पूर्व प्रधान ने दिनदहाड़े बोला था हमला
हरदोई: अब खुलेगा युवक की मौत का राज, पोस्टमार्टम के लिए कब्र से निकाला गई लाश, जानें पूरा मामला
बरेली: रेल भोजनालय में ढंग का खाना मिल जाए तो गनीमत, सूची में शामिल कई भोजन उपलब्ध नहीं