सीतापुर: आग की लपटों से 12 घरों सहित 20 बीघा गेहूं और गन्ने की जली फसल 

तेज हवाओं के चलते चिंगारी ने लिया आग का विकराल रूप, खानपान की चीजों सहित गृहस्थी जलकर ख़ाक

सीतापुर: आग की लपटों से 12 घरों सहित 20 बीघा गेहूं और गन्ने की जली फसल 

सीतापुर, अमृत विचार। जिले में बुधवार का दिन ग्रामीण इलाकों में अग्निकांड के नाम रहा। अलग अलग इलाकों में तेज हवाओं के साथ निकली चिंगारी ने आग का विकराल रूप धारण कर एक दर्जन से अधिक घरों को अपने आगोश में जलाकर ग्रामीणों की 18 लाख से अधिक की सम्पत्तियों को जलाकर ख़ाक कर दिया। तेज हवाओं के चलते आग पर काबू पाने के लिए ग्रामीणों को फायरकर्मियों के साथ कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इसके साथ खेतों में खड़ी फसलों में भी आग लगने से सैकड़ों बीघा फसलें जलकर ख़ाक हो गई। प्रशसनिक अफसरों ने नुकसान का आंकलन कराकर पीड़ितों को मदद जल्द से जल्द पहुँचाने के निर्देश दिए। 
                                
जानकारी के अनुसार सबसे बड़ा अग्निकांड विकासखंड सकरन इलाके में देखने को मिला। यहां ग्राम सैदापुर निवासी त्रिभुवन के घर बुधवार की दोपहर करीब बारह बजे खाना बन रहा था। बताया जाता है कि खाना बनाते समय चूल्हे से निकली चिंगारी ने छप्पर में आग को पकड लिया, जिससे त्रिभुवन का घर जलने लगा। छप्पर में लगी आग तेज हवाओं के चलते देखते ही देखते विकराल हो गई और गांव के एक छोर पर स्थित एक दर्जन मकानों के छप्परों तक आग पहुंच गई। आग की लपटों की बीच गांव के माहिल, शिवकुमार, रामधार, जयसिंह, कमलेश, बैजनाथ, राजेश, छोटन्न, अक्षयलाल, मोती लाल आदि के घरो को अपने आगोस में ले लिया। भीषण अग्निकांड के बीच कुछ ही देर में सभी घर जल कर राख हो गये। ग्रामीणों ने निजी संसाधनों की मदद से आग की लपटों पर काबू करने का प्रयास किया लेकिन हवाओं के चलते ग्रामीणों का प्रयास नाकाफी साबित हुआ। 

ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने ग्रामीणों की मदद से घंटों मशक्कत के बाद आग की लपटों पर काबू पाया। इस अग्निकांड में ग्रामीणों के कपडा, बर्तन, अनाज व नकदी समेत करीब बारह लाख की कीमत का सामान जलकर राख हो गया। सूचना पाकर मौके पहुंचे क्षेत्रीय लेखपाल विकास कश्यप ने बताया कि नुकसान का आंकलन किया गया है जल्द ही पीड़ितों को आर्थिक सहायता दिलाई पहुंचाई जाएगी। 

खेत में लगी आग, पांच बीघा गन्ना व भूसा जला

इमलिया सुल्तानपुर। थाना इलाके में बुधवार की दोपहर अज्ञात कारणों से एक खेत में आग लग गई। आग की लपटों से किसान की करीब 5 बीघा गन्ने की फसल जलकर बर्बाद हो गई। साथ ही खेत में पड़ा भूसा भी जलकर राख हो गया। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। 

जानकारी के अनुसार क्षेत्र के बेलगवां गांव निवासी अनिल सिंह पुत्र नरेंद्र पाल सिंह के गन्ने के खेत में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। आग की लपटों से करीब 5 बीघा गन्ना जलकर बर्बाद हो गया। वहीं गेहूं कटने के बाद खेत में पड़ा करीब 5 बीघे का भूसा भी जलकर राख हो गया। किसान का आरोप है कि गेहूं कटने के बाद गांव की कुछ महिलाएं गेहूं की बाली बीनने के लिए खेतों में आईं थी। इसी दौरान उन्होंने बीड़ी पीने के बाद जली हुई बीड़ी खेत में ही डाल दी, जिससे खेत में आग लग गई। आग लगने की सूचना पर काफी संख्या में ग्रामीण खेत पहुंच कर आग बुझाने का काफी प्रयास किया, लेकिन तब तक आग की लपटों से फसल जलकर बर्बाद हो गई।

ये भी पढ़ें -Bareilly News: यूट्यूब से वीडियो देखकर बना रहा था अवैध तमंचे और बंदूक, गिरफ्तार