Unnao: जमकर हुआ फर्जीवाड़ा; पानी की तरह बह गए लाखों, फिर नहीं मिला ‘पानी’

Unnao: जमकर हुआ फर्जीवाड़ा; पानी की तरह बह गए लाखों, फिर नहीं मिला ‘पानी’

उन्नाव, अमृत विचार। उन्नाव अंतर्गत फतेहपुर चौरासी  विकासखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में इंडिया मार्का हैंडपंपों की मरम्मत व रिबोर में फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। बीते करीब डेढ़ वर्ष में ग्राम पंचायतों में हैंडपंपों की मरम्मत व रीबोर में लाखों रुपये खर्च कर दिए गए। लेकिन, ग्रामीणों को अभी भी पानी के लिये जूझना पड़ रहा है। साथ ही अभी भी कई हैंडपंप खराब पड़े हैं।

बता दें विकासखंड फतेहपुर चौरासी की ग्राम पंचायत गजफ्फरपुर पैसरा के निवासी सुरेश दिवाकर के घर के सामने लगा इंडिया मार्का हैंडपंप कई महीने से खराब है। सुरेश का कहना है कि उन्होंने हैंडपंप सही कराने के लिए पंचायत सचिव से लेकर ग्राम प्रधान तक से कई बार फरियाद लगाई थी। इसके बाद अक्टूबर माह में रिबोर करा दिया गया था। 

लेकिन, कुछ ही दिनों में उसकी पहले जैसी स्थिति हो गई और तब से आज तक हैंडपंप सही नहीं हो सका। गांव के अन्य लोगों ने बताया कि उस नल में रिबोर तो कराया गया लेकिन, लोहे के जो पाइप व जो मशीन डाली जाती है वह पुरानी ही डाल दी गई थी। जिससे नल से पीने का शुद्ध पानी भी नहीं आता है। जिसकी शिकायत भी की गई है।

ग्राम पंचायत में कई हैंडपंप खराब 

गांव निवासी रमेश, प्रमोद व बृजनेश का कहना है कि ग्राम पंचायत में कई हैंडपंप खराब पड़े हैं। आरोप लगाया कि कागजों पर हैंडपंपों की मरम्मत व रीबोर दिखाकर सरकारी धन का दुरुपयोग किया जा रहा है।

बीते डेढ़ वर्ष में यह हुआ खर्च 

ग्राम पंचायत में ग्राम निधि का धन पानी की तरह बहाया जा रहा है। गांव में वर्ष-2023 में 2.75 लाख रुपए और वर्ष-2024 में मार्च तक 1.23 लाख रुपए खर्च किए जा चुके गए हैं।

बोले जिम्मेदार… 

इसे लेकर बीडीओ अनिल सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। खराब पड़े हैंडपंपों को जल्द ही दुरुस्त करवाया जायेगा। साथ ही पूर्व में हुए कार्यों की जांच भी कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें- Unnao: सुविधाजनक जगह पर आराम की नौकरी करना शिक्षकों को पड़ेगा भारी; मांगा गया शिक्षकों की संबद्धता का लेखाजोखा