Kanpur: लाइटें तो लगाईं पर नहीं हो सका कनेक्शन; 100 रुपये के तार की वजह से 4300 स्ट्रीट लाइटें बंद

नगर निगम ने हर वार्ड को दी हैं 14-14 स्ट्रीट लाइटें

Kanpur: लाइटें तो लगाईं पर नहीं हो सका कनेक्शन; 100 रुपये के तार की वजह से 4300 स्ट्रीट लाइटें बंद

कानपुर, अमृत विचार। शहर में 4300 लाइटें इसलिए बंद हैं क्योंकि तार और अन्य संसाधनों की वजह से उनकी फिटिंग नहीं हो पाई है। नगर निगम मार्गप्रकाश विभाग की अनुमति के बाद भी लाइटों को जलाने के लिये जरूरी तार व अन्य उपकरण न होने की वजह से पार्षद परेशान हैं। कई स्थानों पर पार्षदों ने अपने संसाधनों से लाइटों को शुरू कराया है।

अगर आप नगर निगम में लाइट की कंपलेन करेंगे या फिर पार्षद लाइट मांगते हैं तो उनसे कहा जाता है कि लाइटें ले जाइये लेकिन फिटिंग करा लीजियेगा, क्योंकि अभी अन्य सामान नहीं हैं। लंबे समय से बिना स्ट्रीट लाइट के अंधेरे में रहने वाले 110 वार्डों को नगर निगम ने 14-14 स्ट्रीट लाइट की सौगात तो दे दी है पर अब भी इलाके रोशन नहीं हो सके। 

इसके पीछे वजह है कि स्ट्रीट लाइट की फिटिंग के लिए लगने वाले अन्य संसाधन व कनेक्शन करने वाले तार कई पार्षदों को नहीं मिला। एक स्ट्रीट लाइट की अनुमानित कीमत करीब 43 सौ रुपये है। एक स्ट्रीट लाइट को पोल में लगने व कनेक्शन के लिए करीब अनुमानित 20 से 25 मीटर तार की जरूरत होती है। 

5 रुपये मीटर के अनुमानित रेट के हिसाब से एक स्ट्रीट लाइट में करीब सौ रुपये कीमत के तार का खर्च आता है। मतलब पांच हजार की स्ट्रीट लाइट तो मिल गई लेकिन उसके कनेक्शन के लिए सौ रुपये का तार नगर निगम नहीं दे पा रहा है।

यह भी पढ़ें- Unnao: जमकर हुआ फर्जीवाड़ा; पानी की तरह बह गए लाखों, फिर नहीं मिला ‘पानी’

 

ताजा समाचार