लखीमपुर खीरी: आग बरपा रही कहर, खेत में खड़ा 80 बीघा गेहूं जलकर खाक

करनपुर में हाईटेशन लाइन की चिंगारी से भड़की आग 

लखीमपुर खीरी: आग बरपा रही कहर, खेत में खड़ा 80 बीघा गेहूं जलकर खाक

लखीमपुर खीरी, अमृत विचार। विद्युत उपकेंद्र गोला क्षेत्र के गांव करनपुर में शुक्रवार को करनपुर खजुहा लिंक मार्ग पर निकली हाइटेंशन लाइन में स्पार्किंग होने के कारण आग लग गई, जिससे गांव किनारे खड़ा पांच बीघा गेहूं जलकर राख हो गया। मुर्तिहा में भी लगी आग से 15 बीघा गेहूं जल गया है। उधर धौरहरा के गांव नकहिया में 60 बीघा गेहूं आग की भेंट चढ़ गया। 

करनपुर निवासी इकबाल खां अपने खेत में ही झाला बनकर रह रहे हैं। घर के पड़ोस से निकली विद्युत लाइन में स्पार्किंग होने से उनके खेत में खड़ा गेहूं जल गया, लपटे देख गांव के लोग दौड़ पड़े। किसी तरह आग पर काबू पाया। इकबाल खां ने बताया कि विद्युत कर्मियों को पहले भी सूचना दी जा चुकी थी, लेकिन किसी कर्मचारी ने संज्ञान नहीं लिया। यदि पहले ही झूलते तारों का सुधार हो जाता तो यह नुकसान नहीं होता। उपखंड जेई मिथलेश कुमार ने बताया घटना की सूचना मिली है। 

उन्होंने संविदा लाइनमैन विजेंदर, नरेन्द्र को गांव भेजकर लाइन ठीक करवा दी है।दूसरी घटना में तहसील सदर क्षेत्र के गांव मुर्तिहा में हुई। शुक्रवार की दोपहर गांव के पश्चिम खेतों में आग लग गई। धुआं उठता देख खेतों में काम कर रहे लोगों ने शोर मचाकर गांव में फ़ोन कर खेतों में आग लगे होने की सूचना दी। सूचना पाकर खेते की तरफ़ दैडे ग्रामीण आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन हवा तेज होने के कारण आग ने विकराल रूप ले लिया, जिससे तुफैल खां, जमाल अहमद, कमाल अहमद, झब्बन खां के गेहूं के खेत, इस्लाम अहमद की पेड़ी जल कर राख हो गई। 

ग्रामीणों ने ट्रैक्टरों से आगे खड़ी फसल जोतकर आग पर काबू पाया। ग्रामीणों की सूचना के घंटों बाद भी फायर ब्रिगेड नहीं पहुंच सकी। किसानों ने जान जोखिम में डाल कर खुद आग बुझाई है। उधर अज्ञात कारणों के चलते तहसील धौरहरा के गांव नकहिया में गेहूं के खेत में लगी भीषण आग लगी। इस अगिनकांड में 12 से अधिक किसानों का करीब 60 बीघा गेहूं जल गया। सूचना पर मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड टीम ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया। किसानों ने बताया कि मौके पर पहुंची दमकल की एक गाड़ी एक घंटे तक स्टार्ट ही नहीं हुई। कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत कर आई तकनीकी कमी को दूर किया। तब जाकर गाड़ी स्टार्ट हुई।

ये भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी: देश को 100 साल आगे ले जाने वाला है यह चुनाव- डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य