लखनऊ: मेडिकल फील्ड में पहली बार हो रहा बड़ा बदलाव, जनरल सर्जरी के डॉक्टर सिजेरियन का ले रहे प्रशिक्षण

लखनऊ: मेडिकल फील्ड में पहली बार हो रहा बड़ा बदलाव, जनरल सर्जरी के डॉक्टर सिजेरियन का ले रहे प्रशिक्षण

लखनऊ, अमृत विचार। जनरल सर्जन को सीजेरियन प्रशिक्षण देने की शुरूआत हो गई है। विश्व में 12 डॉक्टरों का पहला बैच यूपी से निकलेगा। प्रशिक्षण देने का जिम्मा किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी स्थित प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग ने उठाया है।

नेशनल हेल्थ मिशन की तरफ से शुरू किये गये इस प्रशिक्षण की शुरूआत 22 अप्रैल से हुई है। जो 3 मई तक चलेगा। यह प्रशिक्षण 12 दिन का है जिसमें 2 दिन का प्रशिक्षण प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में दिया गया है। अन्य 10 दिन का प्रशिक्षण जिला अस्पताल में दिया जायेगा। 

केजीएमयू के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की एचओडी डॉ.एसपी.जैसवार ने बताया कि प्रशिक्षण के अन्तिम दिन सभी डॉक्टर आकलन के लिए वापस केजीएमयू आयेंगे। वहीं उन्होंने बताया कि Caesarean training of General Surgeon के इस अवसर पर मंगलवार को आरसीएच कमेटी हॉल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहीं। 

डॉ.एसपी जैसवार ने बताया कि उत्तर प्रदेश के चिकित्सा क्षेत्र में जनरल सर्जरी के डॉक्टरों को सिजेरियन प्रशिक्षण देना एक महत्वपूर्ण कदम है, जो सिजेरियन प्रशिक्षण के क्षेत्र में सामाजिक सेवा को बढ़ावा देगा और साथ ही संशोधित चिकित्सा सेवाओं के प्रदाताओं की गुणवत्ता को सुनिश्चित करेगा। उन्होंने बताया कि इससे दूरदाराज के क्षेत्र में जरूरत पड़ने पर गर्भवती महिलाओं की सर्जरी हो सकेगी। जिससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आयेगी। इस अवसर पर मौजूद मिशन निदेशक पिंकी ज्वैल ने कहा कि Cesarean का प्रशिक्षण दिया जरूर जा रहा है लेकिन पहला प्रयास Normal डिलीवरी का ही किया जाना चाहिए, आवश्यक्ता पड़ने पर ही Cesarean करना चाहिए ।

यह भी पढ़ें: संविधान को लेकर कांग्रेस उम्मीदवार की टिप्पणी पर बोले पीएम मोदी, यह देश को तोड़ने की चाल है