सरकारी कार्यालयों में पक्षियों के लिए हो पानी की व्यवस्था: डीएम

जिलाधिकारी बाढ़ एवं सूखे की समस्या और उसके समाधान को लेकर की बैठक

सरकारी कार्यालयों में पक्षियों के लिए हो पानी की व्यवस्था: डीएम

बाराबंकी, अमृत विचार। जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने कहा कि भीषण गर्मी में पशु पक्षियों के लिए जल की उपलब्धता के भी उपाय किए जाने चाहिए। उन्होंने सारे सरकारी कार्यालयों के प्रमुखों को निर्देश दिये कि पक्षियों के पीने के लिए मिट्टी के प्याले आदि को पेड़ों पर लटकाएं और प्रतिदिन उसमें पानी भरवाएं। 

जिलाधिकारी मंगलवार को लोक सभागार में जनपद में बाढ़ तथा सूखे की समस्या के समाधान के सम्बंध में अब तक हुए कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में सीडीओ अ. सुदन, अपर जिलाधिकारी अरुण कुमार सिंह सहित समस्त सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी ने बैठक में कहा कि बाढ़ से बचाव के लिए नियत समय जो जून से शुरू होता है, जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगती है, उस कार्य को नियमानुसार किया जाए। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में जो गांव बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे हैं, उनकी सूची बना ली जाए और कितनी आबादी प्रभावित होती रही है, इसका डेटा भी ससमय अपडेट कर लिया जाए। 

उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों के बाढ़ बचाव के कार्यों से सबक लेते हुए इस वर्ष की तैयारियों को समय पर पूरा कर लिया जाए। उन्होंने बाढ़ एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों से संयुक्त रूप से स्थानीय स्तर पर लगातार निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए और कहा कि इस सम्बंध में नियमानुसार कार्य करें। 

डीएम ने सूखे की स्थिति की समीक्षा के लिए कहा कि पेयजल की उपलब्धता में किसी तरह की कमी न होने पाए। प्याऊ और पीने के पानी की अन्य सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। जो तालाब सूखे हैं उनमें पानी भरवाने के प्रयास करें और ग्रामीण क्षेत्रों में हैंडपम्पो की स्थिति पर लगातार निगाह रखें। पानी की समस्या नहीं होनी चाहिए। 

उन्होंने गौशाला आदि में पानी की उपलब्धता के लिए भी सम्बंधित को निर्देश दिए कि भीषण गर्मी में पशुओं को समस्या न हो। जिलाधिकारी ने जल निगम और सिंचाई विभाग को निर्देश दिये कि दोनों विभाग के अधिकारियों द्वारा संयुक्त स्थलीय निरीक्षण करते हुए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें, ताकि पेयजल योजनाओं से ग्रामवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाए।

यह भी पढ़ें:-गोंडा: रील के चक्कर में तीन युवकों गवां दी Real Life, एक की हालत गंभीर, परिजनों में कोहराम