JEE Mains Result: मेधावी बोले- ऑनलाइन क्लासेज से नहीं होती तैयारी, सफलता के लिए ये है सबसे बड़ी कुंजी...

JEE Mains Result: मेधावी बोले- ऑनलाइन क्लासेज से नहीं होती तैयारी, सफलता के लिए ये है सबसे बड़ी कुंजी...

कानपुर, अमृत विचार। जेईई मेन 2024 सेशन 2 का रिजल्ट जारी हो गया। बेहतर परसेंटाइल लाने वाले मेधावियों ने तैयारी के दौरान मॉक टेस्ट को सबसे बड़ी कुंजी बताया है। कहा कि ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट देना उनके लिए लाभकारी रहा है। युवाओं ने मोबाइल और सोशल मीडिया से दूरी को भी सफलता के लिए जरूरी बताया है। 

जेईई मेन में शहर से लगभग 30 हजार युवा शामिल हुए थे। बेहतर परसेंटाइल लाने वाले ज्यादातर मेधावियों ने अब जेईई एडवांस की तैयारी में जुट जाने की भी बात कही है। मेधावियों की पहली पसंद आईआईटी बांबे उभर कर सामने आया है। इसके बाद दूसरे स्थान पर वे आईआईटी दिल्ली को अपना विकल्प मान रहे हैं। इसकी वजह मेधावियों ने पुराने संस्थानों में बेहतर अनुशासन के साथ पढ़ाई होना बताया है। 

टेस्ट से आता है आत्मविश्वास

राधिका अग्रवाल ने 99.97 परसेंटाइल हासिल किया है। स्वरूप नगर निवासी छात्रा राधिका ने बताया कि बेहतर परसेंटाइल के लिए उन्होंने सभी मॉक टेस्ट दिए हैं। मॉक टेस्ट देने से उन्हें परीक्षा का अभ्यास हुआ। समय, प्रश्न हल करने का तरीका, तैयारी के चरण के साथ ही उन्हें टेस्ट के अंक आने के बाद अन्य लोगों की तैयारी का भी पता लगा। टेस्ट से ही उन्हें अपनी पढ़ाई की रणनीति को बदलने की भी सीख मिली। इनके पिता विशाल अग्रवाल कारोबारी व मां रक्षा अग्रवाल गृहणी हैं।  

5 से 6 घंटे रोज की पढ़ाई

छात्र आदित्य कुकरेती ने जेईई मेन में 99.81 परसेंटाइल हासिल किए। हर्ष नगर निवासी आदित्य ने इसके लिए रोजाना 5 से 6 घंटे पढ़ाई करने को बड़ी वजह माना है। आदित्य का कहना है कि बीते साल भी एग्जाम दिया था लेकिन जेईई एडवांस्ड की रैंक से मनपसंद आईआईटी नहीं मिला, इसलिए एडमिशन नहीं लिया था। 

इस बार बीते सालों के एग्जाम के पेपर्स को साल्व करने से काफी मदद मिली है। अब मॉक टेस्ट और बीते साल के पेपर्स के जरिए एडवांस्ड की तैयारी कर रहे है। वे आईआईटी बांबे से एयरोस्पेस, सीएस या मैकेनिकल ब्रांच से बीटेक करके रिसर्च के क्षेत्र में जाना चाहते है। इनकी मां शालिनी कुकरेती केवी में टीचर हैं। 

सफलता के लिए शेड्यूल जरूरी

पीरोड के अरिहंत श्रीवास्तव ने जेईई मेन में फर्स्ट सेशन में 99.85 परसेंटाइल पाए हैं। सेकेंड सेशन के रिजल्ट में इनके 99.09 परसेंटाइल आए हैं। 2023 में 95.4 फीसदी अंकों के साथ डीपीएस आजाद नगर से 12वीं पास करने वाले अरिहंत ने बताया कि बीते साल एडवांस्ड में अच्छी रैंक न आने की वजह से उन्होंने इस साल कोशिश की है। 

शेड्यूल बनाकर पढ़ाई करनी चाहिए, इससे आत्मविश्वास बढ़ता है। शेड्यूल बनाने से पाठ्यक्रम भी पूरा हो जाता है। अरिहंत ने बताया कि वह किसी टॉप आईआईटी से सीएस ब्रांच से बीटेक करना चाहते है। उनकी मां पूजा श्रीवास्तव डीजी कॉलेज में शिक्षिका हैं। 

ऑनलाइन में नहीं होती तैयारी 

उन्नाव के रहने वाले और शहर में तैयारी करने वाले तन्मय सत्यज द्विवेदी ने बताया कि ऑनलाइन कक्षाओं में बेहतर तैयारी नहीं हो पाती। यही वजह है कि वे अपने घर के बजाय कोचिंग कक्षाओं के पास ही रहकर तैयारी कर रहे हैं। उनके 99.6 परसेंटाइल इस सेशन में आए हैं। 

इसके लिए उन्होंने सभी मॉक टेस्ट दिए। पिछले सत्र में भी उन्होंने जेईई की तैयारी की थी लेकिन वह तैयारी ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए की थी। तैयारी पूरी न होने पर ही उन्होंने इस बार कोचिंग पढ़कर परीक्षा देने की ठानी। कहा कि उनका यह निर्णय सही था। उनके पिता सत्यज द्विवेदी शिक्षक व मां पूनम द्विवेदी गृहणी हैं।

यह भी पढ़ें- Kanpur: युवती के सुसाइड में दोषी को मिली सात साल कैद; छेड़खानी व धमकी से तंग आकर पीड़िता ने लगाई थी फांसी

 

ताजा समाचार