यूपी बोर्ड परीक्षा में फेल या नंबर कम हैं तो जानिए क्या है विकल्प, छात्रों के लिए अच्छा अवसर, आवेदन कल से 

यूपी बोर्ड परीक्षा में फेल या नंबर कम हैं तो जानिए क्या है विकल्प, छात्रों के लिए अच्छा अवसर, आवेदन कल से 

अमृत विचार लखनऊ। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2024 की परीक्षा दे चुके छात्रों के लिए इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 मई से शुरू हो जायेगी। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई की रात्रि 12 बजे तक निर्धारित है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सोमवार को आवेदन से लेकर परीक्षा तक पूरा ब्योरा जारी कर दिया है। इच्छुक छात्र-छात्रायें अपना अपने आवेदन बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर कर सकते हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने बताया कि परीक्षार्थी निर्धारित परीक्षा शुल्क को कोषागार में चालान के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा परिषद् के मद में जमा कर सकते हैं।  शुल्क के चालान की मूल प्रति के साथ हाईस्कूल इम्प्रूवमेन्ट, कम्पार्टमेन्ट परीक्षा, इंटर मीडिएट की कम्पार्टमेन्ट परीक्षा के ऑनलाइन भरे गये आवेदन की प्रति को डाउनलोड करके परिषद् के सम्बन्धित क्षेत्रीय कार्यालयों को रजिस्टर्ड डाक से निर्धारित अन्तिम तिथि के तीन दिन के अन्दर भेजना आवश्यक होगा।

हाईस्कूल के परीक्षार्थियों के इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट दोनो लिए 

हाईस्कूल इम्प्रूवमेन्ट व कम्पार्टमेन्ट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें इम्प्रूवमेन्ट परीक्षा के अन्तर्गत परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए एक विषय में तथा कम्पार्टमेन्ट के अन्तर्गत परीक्षार्थी अपने अनुत्तीर्ण हुए दो विषयों में से केवल किसी एक विषय में ही परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। परीक्षा शुल्क 256.50 रुपये निर्धारित किया गया है। 

इण्टरमीडिएट के परीक्षार्थियों के लिए कम्पार्टमेन्ट के लिए

इंटरमीडिएट परीक्षा में मानविकी, वैज्ञानिक एवं वाणिज्य वर्ग से सम्मिलित परीक्षार्थी किसी एक विषय में, कृषि भाग-1 व 2 में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्नपत्र में एवं व्यावसायिक वर्ग के ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कम्पार्टमेन्ट परीक्षा में शामिल होने हेतु अर्ह माने जायेंगे। परीक्षा शुल्क 306.00 रुपये निर्धारित किया गया है। 

परीक्षार्थी इन बातों का भी रखें ध्यान 

हाईस्कूल की इम्प्रूवमेन्ट व कम्पार्टमेन्ट परीक्षा के लिखित तथा प्रयोगात्मक, प्रोजेक्ट (आन्तरिक मूल्यांकन) होगा। इंटरमीडिएट में कम्पार्टमेन्ट परीक्षा के लिखित एवं प्रयोगात्मक दोनों भागों में अनुत्तीर्ण रहे परीक्षार्थियों को दोनों भागों की परीक्षा में शामिल होना होगा। किसी विषय के दोनों में से किसी एक भाग में अनुत्तीर्ण व दूसरे भाग में उत्तीर्ण परीक्षार्थी केवल अपने अनुत्तीर्ण भाग में अथवा यदि चाहे तो अनुत्तीर्ण व उत्तीर्ण दोनों भागों की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इनकी लिखित व प्रयोगात्मक परीक्षाओं की तिथि बाद में जारी की जायेगी। 

ये भी पढ़े:- लखनऊ सहित 42 जिलों में 3 बार अनुपस्थित मिले शिक्षकों का सर्विस बुक पर दर्ज होगा रिकार्ड, डीजी सख्त, जानिए क्या होंगे नुकसान