Mother’s Day 2024: इस खास दिन को मनाने की कैसे हुई थी शुरुआत? जानें इसके पीछे की कहानी

Mother’s Day 2024: इस खास दिन को मनाने की कैसे हुई थी शुरुआत? जानें इसके पीछे की कहानी

मां के त्याग और उनके सभी योगदानों को सम्मानित करने के लिए हर साल मई के दूसरे रविवार को Mother’s Day मनाया जाता है। इस खास दिन सिर्फ मां को नहीं बल्कि, हर उस महिला को धन्यवाद दिया जाता है, जो हमारे जीवन में मां की भूमिका निभाती हैं। हमारा ख्याल रखती हैं और हमारी चिंता करती हैं।

मां बिना किसी स्वार्थ और चाह के अपना पूरा जीवन अपने बच्चों को समर्पित कर देती है। मां चाहे होम मेकर हो या कोई वर्किंग वुमन हो, वह हमेशा अपने बच्चे की चिंता में लगी रहती है। वे हर हालात में अपने बच्चे को पहली प्राथमिकता देती हैं। वे ये सभी काम अपने बच्चों के प्रति प्यार के कारण करती हैं और बदले में कुछ नहीं मांगतीं। इसलिए Mother’s Day उन्हें थैंक्यू बोलने का एक अच्छा तरीका है। 

इस साल यह दिन 12 मई यानि आज मनाया जा रहा है। इस दिन हम अपनी मां को गिफ्ट देते हैं, उनके साथ कहीं घूमने जाते हैं या उनके लिए कुछ खास प्लान करते हैं, ताकि वे रिलैक्स कर सकें और खुश हो जाएं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इस दिन को मनाने की शुरुआत कैसे हुई थी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे हुई थी Mother’s Day मनाने की शुरुआत और क्या है इसके पीछे की कहानी।

कैसे हुई Morther’s Day मनाने की शुरुआत?
बता दें इस दिन को मनाने की शुरुआत एना रीव्स जार्विस ने की थी। इसके पीछे कहानी ऐसी है कि इस दिन के जरिए एना अपनी मां एन रीव्स जार्विस को श्रद्धांजलि देना चाहती थीं। उनकी मां, गृहयुद्ध के समय एक एक्टिविस्ट की तरह काम करती थीं। जब 1904 में उनकी मृत्यु हुई, तो उनकी याद में उनकी पहली पुण्यतिथि पर वेस्ट वर्जिनिया में एक आयोजन किया, जिसमें उन्होंने अन्य महिलाएं, जो मां बन चुकी थीं, को सफेद कार्नेशन दिए, जो उनकी मां के पसंदीदा फूल थे। 

इसके बाद उन्होंने फैसला किया कि हर साल Mother’s Day मनाया जाना चाहिए, जिसके लिए उन्होंने कई कैंपेन किए और आखिर में अमेरिकी राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने 1914 में हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे की तरह मनाने की घोषणा की। इस तरह मदर्स डे मनाने की शुरुआत हुई। 

ये भी पढे़ं- चिलचिलाती धूप में अपनी स्किन को सनबर्न से बचाएं, बस इन टिप्स को अपनाएं