मुरादाबाद : जिम्मेदारों की अनदेखी, धूल पर छिड़काव...हादसे से बचाव के नहीं इंतजाम

कांठ रोड पर 24 घंटे धूल से परेशान हो रहे लोग, निर्माणाधीन पुलियों के निकले सरियों व गड्ढों से बचाव को नहीं लगाए संकेतक 

मुरादाबाद : जिम्मेदारों की अनदेखी, धूल पर छिड़काव...हादसे से बचाव के नहीं इंतजाम

मुरादाबाद, अमृत विचार। इन दिनों कांठ रोड का चौड़ीकरण हो रहा है, लेकिन अधिकारियों की अनदेखी से राहगीरों और दुकानदारों को हर रोज मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। एक तरफ धूल के गुबार से लोग परेशान हैं, तो दूसरी तरफ राह में निर्माणाधीन पुलिया के निकले नुकीले सरिया और गड्ढे जान को खतरा बने हुए हैं। धूल रोकने को पानी का छिड़काव तक नहीं हो रहा है, जबकि नियमानुसार दिन में कम से कम तीन बार छिड़काव जरूरी है। खतरे वाले स्थानों पर बचाव के लिए संकेतांक और रेडियम टेपिंग भी लगाई जानी जरूरी है। लेकिन कार्यदायी संस्था को अधिकारी खुली मनमानी की छूट दिए हुए हैं।

कांठ रोड पर हरथला में 500 मीटर सड़क के चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है। यहां दोनों तरफ नाले का निर्माण किए जाने के साथ ही बिजली के पोल भी शिफ्ट किए जाने हैं। करीब 41 लाख रुपये की लागत से होने वाले इस कार्य में सड़क निर्माण लोक निर्माण विभाग को कराना है। लेकिन नगर निगम नाला निर्माण पूरा नहीं करा सका है। वहीं बिजली विभाग पोल भी शिफ्ट नहीं हो सका है। इसी वजह से सड़क निर्माण अटका हुआ है। सड़क नहीं बनने से हर रोज हजारों राहगीर और स्थानीय दुकानदार धूल से परेशान हैं।

निर्माण कार्य में लापरवाही लोगों की जान पर आफत बन रही है। सीवर लाइन डाले जाने से सड़क पूरी तरह टूटी है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारी कार्यदायी संस्था पर ढिलाई बरतने के बाद भी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। नगर निगम की ओर से भी कार्यदायी संस्था को कोई ऐसा नोटिस जारी नहीं किया गया है ताकि धूल से बचाव के लिए छिड़काव किया जा सके या फिर खतरनाक स्थानों पर संकेतांक लगाए जा सकें।

सड़क तीन महीने पहले बनाई जानी थी, लेकिन नगर निगम के नाले का कार्य पूरा नहीं हो सका है। बिजली निगम पोल भी शिफ्ट नहीं कर पाया है। 10-15 दिन में कार्य शुरू होने की उम्मीद है। सड़क पर धूल से बचने को छिड़काव नगर निगम की जिम्मेदारी है।-नावेद खान, अधिशासी अभियंता लोनिवि

कांठ रोड पर नगर निगम की ओर से निर्माण कार्य कराया जा रहा है, मुझे पता नहीं है। किसी सरकारी निर्माण के दौरान धूल उड़ने पर छिड़काव कराने की जिम्मेदारी संबंधित कार्यदायी संस्था की होती है। इस संबंध में प्रशासन के अधिकारियों से बात करेंगे। -आशुतोष चौहान, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

मुश्किल पैदा कर रहा वायु गुणवत्ता सूचकांक

  • कांठ रोड--1282
  • विवेकानंद अस्पताल--1284
  • टीपी नगर--803
  • बुद्धि विहार-845
  • काशीराम नगर    -796
  • ईको हर्बल पार्क-767

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : प्यार के खातिर मानसी बनी नरगिस, प्रेमी से की शादी...लगाई सुरक्षा की गुहार