पीलीभीत: हादसों की रोकथाम करने के लिए रोड इंजीनियरिंग पर फोकस, प्रोजेक्ट तैयार...19 प्वाइंटों पर होंगे कार्य

पीलीभीत: हादसों की रोकथाम करने के लिए रोड इंजीनियरिंग पर फोकस, प्रोजेक्ट तैयार...19 प्वाइंटों पर होंगे कार्य

पीलीभीत, अमृत विचार। सड़क हादसे कम करने के लिए अब जिला प्रशासन रोड इंजीनियरिंग पर फोकस करेगा। इसके लिए बकायदा एक प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। प्रोजेक्ट के मुताबिक जिले में 19 चिन्हित प्वाइंटों पर सुधारात्मक कार्य कराया जाएगा। इसके लिए एक अन्य प्रोजेक्ट तैयार कर एनएच के साथ समन्वय स्थापित करते हुए धनराशि आवंटित कराई जाएगी।

जनपद में पिछले माह से एकाएक सड़क हादसों में तेजी आई है। तमाम लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कुछ दिन पहले डीएम संजय कुमार सिंह एवं एसपी अविनाश पांडेय की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई थी। बैठक में आए दिन हो रहे सड़क हादसों को लेकर इन हादसों के कारण  जानने के साथ ब्लैक स्पाटों पर सुधारात्मक कार्य कराने का निर्णय लिया गया था। जिसके बाद इस पर काफी तेजी से काम भी हुआ। 

इधर सोमवार को शहर में कर्मयोग एवं सड़क सुरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें प्रमुख सचिव परिवहन एल वेंकटेश्वर लू समेत 14 प्रशिक्षु आईएएस समेत सड़क परिवहन से जुड़े अधिकारियों ने हिस्सा लिया था। इधर संगोष्ठी के बाद जिला प्रशासन ने सड़क हादसों को कम करने के लिए अब रोड़ इंजीनियरिंग पर फोकस करते हुए बकायदा रूपरेखा तय की गई। 

इसके तहत जिले में चिन्हित 19 संवेदनशील प्वाइंटों पर सुधारात्मक कार्य कराए जाएंगे। डीएम संजय कुमार सिंह इन प्वाइंटों का स्थलीय निरीक्षण भी कर चुके हैं। इसके साथ ही डीएम एनएच, लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं समेत एआरटीओ के साथ इस पर मंथन भी कर चुके हैं। फिलहाल इन सभी प्वाइंटों पर सुधारात्मक कार्य कराए जाएंगे, साथ इन प्वाइंटों पर कार्य कराने के लिए मंत्रालय से धनराशि भी आवंटित कराई जाएगी। ताकि सड़क हादसों पर अंकुश लगाया जा सके।

कई प्वाइंटों को चेक कर चुके डीएम, परखे हालात
सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा.. का संदेश देते हुए शुरू की गई  इस मुहिम को धरातल पर उतारने के लिए कमान खुद डीएम-एसपी संभाल रहे हैं।  इसे लेकर बरेली हाईवे, सितारगंज हाईवे, असम हाईवे आदि पर कई प्वाइंटों पर अधिकारी मौका मुआयना कर ब्लैक स्पॉट की व्यवस्थाएं परखी थी। कई जगह सड़कों की चौड़ाई और फुटपाथ के नींचा होने की स्थिति भी सामने आई थी।  

जनपद में सड़क हादसों को कम करने के लिए रोड इंजीनियरिंग पर फोकस करते हुए सुधारात्मक कार्य कराए जाएंगें। इसको लेकर बैठक आयोजित की जानी है। एनएच विंग से वार्ता की गई है। जल्द ही एक प्रस्ताव बनाकर मंत्रालय को भेजा जाएगा। - संजय कुमार सिंह, डीएम।

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: प्रेमजाल में फंसाकर बनाए संबंध, शादी की बात आई तो मांगे 4 लाख