एडेड कॉलेजों के शिक्षक बोझ समझ रहे चुनाव ड्यूटी, लखनऊ में पहली बार मिली जिम्मेदारी, गुरूजी क्लीनिक का पर्चा लेकर पहुंचे ड्यूटी कटवाने, आ गई FIR की नौबत

एडेड कॉलेजों के शिक्षक बोझ समझ रहे चुनाव ड्यूटी, लखनऊ में पहली बार मिली जिम्मेदारी, गुरूजी क्लीनिक का पर्चा लेकर पहुंचे ड्यूटी कटवाने, आ गई FIR की नौबत

अमृत विचार लखनऊ। (एक्सक्लूसिव) आगामी 20 मई को लोकसभा चुनाव का पांचवे चरण का मतदान होना है। इससे पहले शिक्षक अपनी चुनाव ड्यूटी कटवाने के लिए हर संभव प्रयास में लगे हुए हैं। लेकिन ड्यूटी नहीं कट पा रही है। राजधानी में पहली बार सहायता प्राप्त माध्यमिक कॉलेजों के शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लग गई है। वह अपनी ड्यूटी कटवाने के लिए डीआईओएस कार्यालय से लेकर, जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय तक परिक्रमा करने में जुटे हैं फिर भी कुछ असर नहीं हो रहा है।

वहीं शिक्षा विभाग के पास चुनाव ड्यूटवाने के लिए प्रार्थनापत्र दिए गये उसमें अलग-अलग बीमारियों का भी जिक्र किया लेकिन वह मेडिकल बोर्ड की टीम के आगे सब फेल हो गये। कई शिक्षक ऐसे भी थे जिन्होंने ड्यूटी कटवाने लिए सर्दी जुकाम के नाम पर ली गई दवा का भी पर्चा लगाकर प्रार्थना पत्र दिया लेकिन किसी की भी नहीं चली। इस बारे में जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार कहते हैं कि लोक सभा चुनाव एक राष्ट्रीय पर्व है इसमें जिसकी ड्यूटी लगी उसको अनिवार्य रूप से करना है। 

प्रशिक्षण लेना सभी कार्मिको के लिए अनिवार्य है- सूर्यपाल गंगवार 

अमृत विचार: 20 मई को मतदान के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम राजधानी में लगातार जारी है। केकेसी में चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम में मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने बताया प्रथम पाली में सुबह 9:00 बजे सभी कार्मिक उपस्थित रहे। दूसरी पाली का प्रशिक्षण दोपहर 1:30 बजे शुरू हुआ और उक्त प्रशिक्षण में आने वाले कार्मिकों ने भी ससमय पहुंच कर उपस्थिति दर्ज कराई। मंगलवार को पीठासीन अधिकारी की कुल उपस्थिति 99.12 प्रतिशत तथा मतदान अधिकारी की कुल उपस्थिति 97.45 प्रतिशत रही। अनुपस्थित कार्मिकों के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अन्तर्गत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया की ट्रेनिंग लेना सभी कार्मिको के लिए अनिवार्य है। 

लखनऊ में इतनी संख्या में लगे हैं एडेड इंटर कॉलेजों के शिक्षक

पहली पर राजधानी में अलग-अलग सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों के 1500 से अधिक शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगी है। पहली बार चुनाव ड्यूटी लगने की वजह से शिक्षकों का भी कहना है कि उनको चुनाव ड्यूटी का अनुभव नहीं है। हालांकि इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से प्रशिक्षण कराया जा रहा है उसमें भी शिक्षक अनुपस्थित हो रहे हैं। 

तीन दिनों से लगातार गायब गुरूजी पर एफआईआर के आदेश 

चुनाव ड्यूटी के लिए चल रहे जयनारायण (केकेसी) पीजी कॉलेज में प्रशिक्षण के में भी शिक्षक लगातार अनुपस्थित हो रहे हैं। ऐसे में जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने एफआईआर कराये जाने के आदेश जारी कर दिये हैं। इसमें इंटर कॉलेजों के शिक्षक शमिल है। बेसिक शिक्षा विभाग के सहायक अध्यापकों के भी नाम है। ऐसे में सहायक अध्यापकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारियों को सौंपी गई है। 

पिछले तीन दिनों में प्रशिक्षण से अनुपस्थित शिक्षक
  • - 11 मई को 17 शिक्षक अनुपस्थित एफआईआर के आदेश
  • - 12 मई को 16 शिक्षक अनुपस्थित एफआईआर के आदेश 
  • -13 मई को 12 शिक्षक अनुपस्थित एफआईआर के आदेश

ये भी पढ़े:- IIT पहली बार UP के बाल वैज्ञानिकों को देगा प्रशिक्षण, लखनऊ की बिटिया ने बनाया "डेफ एंड डम्ब" प्रोजेक्ट जानिए कितना है उपयोगी