अल्मोड़ा: प्यास बुझाने में नाकाम साबित हो रही सरयू पेयजल योजना 

अल्मोड़ा: प्यास बुझाने में नाकाम साबित हो रही सरयू पेयजल योजना 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। जागेश्वर विधानसभा के एक बड़े क्षेत्र को पेयजल की सुविधा प्रदान करने के लिए बनाई गई सरयू पंपिंग पेयजल योजना अब स्थानीय लोगों की प्यास बुझाने में नाकाम साबित हो रही है। इस योजना से पिछले कई दिनों से क्षेत्र में पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। जिस कारण प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

जागेश्वर विधानसभा के लमगड़ा, दन्या समेत अनेक क्षेत्रों की पेयजल किल्लत को देखते हुए यहां कुछ सालों पहले करोड़ों रुपये की लागत से सरयू पेयजल पंपिंग योजना का निर्माण किया गया था। लेकिन अब योजना क्षेत्र के लोगों की पस बुझाने में लगातार नाकाम साबित हो रही है। स्थानीय लोगों ने बताया कि एक ओर जहां बारिश न होने के कारण सरयू नदी का जलस्तर लगातार गिर रहा है।

वहीं पंपिंग योजना में आए दिन आ रहे फाल्ट के कारण प्रभावित क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था हो सके। इसके लिए क्षेत्र के भैंसोड़ी गधेरे से इस योजना के लिए करीब 32 लाख रुपये की लागत से एक अलग पेयजल लाइन बनाई जानी थी। लेकिन अभी तक इस लाइन का निर्माण भी नहीं हो सका है।

पेयजल किल्लत के कारण अब लोग निजी वाहनों से दूरदराज के नदी धारों से पानी की व्यवस्था करने को मजबूर हैं। लेकिन तमाम शिकायतों के बाद भी विभाग पेयजल समस्या से निजात दिलाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं कर सका है। स्थानीय लोगों ने पेयजल समस्या को देखते हुए विभाग के अधिकारियों से अब ठोस कार्रवाई करने की मांग उठाई है। क्षेत्रवासियों ने चेतावनी दी है कि अगर पेयजल समस्या का निस्तारण नहीं किया गया तो वह आंदोलन की रणनीति बनाने से भी गुरेज नहीं करेंगे।