Bareilly News: अंडे भी होते हैं एक्सपायर, सात दिन से पुराने होने पर न करें इस्तेमाल

Bareilly News: अंडे भी होते हैं एक्सपायर, सात दिन से पुराने होने पर न करें इस्तेमाल

बरेली, अमृत विचार। अंडे खाने के शौकीन और इनकी बिक्री करने वालों को केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान ने गाइडलाइन जारी की है। सीएआरआई के वैज्ञानिकों के अनुसार एक्सपायरी डेट निकलने के बाद अंडे खाने से लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। उत्पादन तिथि से 7 दिन के अंदर अंडे खाने योग्य होते हैं। वर्तमान में जिले में करीब तीन लाख अंडों की खपत हो रही है।

केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. एके तिवारी ने बताया कि जिले में 40 डिग्री से अधिक तापमान दर्ज हो रहा है। ऐसे तापमान में अंडा जल्द खराब होता है। कई बार देखने को मिला है कि दुकानदारों ने रखे हुए अंडे ग्राहकों को दे दिए, जिसे खाने के बाद ग्राहकों की तबीयत बिगड़ गई। 

बताया कि दुकान से अंडा लेने के दौरान उसकी सतह अगर कठोर है तो उम्मीद की जा सकती है कि अंडा ठीक है, अगर टूटा है तो बैक्टीरियल इंफेक्शन की संभावना रहती है। उत्पादन तिथि से 7 दिन के अंदर अंडे खाने योग्य होते हैं। बाहर से जिन वाहनों से अंडे मंगवाएं, उसमें और व्यवसायी अपने गोदाम और दुकान में भी कोल्डचेन की व्यवस्था करें। गर्मी में 7 दिन बाद अंडे खराब होने लगते हैं। ऐसे में जो लोग इसका सेवन करते हैं, उनकी आंतों में सूजन, उल्टी, दस्त, पेट में दर्द और फूड प्वाइजनिंग की आशंका बढ़ जाती है, इसलिए ताजे अंडे ही खाएं।

संदेह होने पर ऐसे करें जांच
बरेली में अधिकांश अंडे पंजाब और हैदराबाद से आते हैं। अंडों के परिवहन में कोल्ड चेन का ध्यान नहीं रखने से खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में ग्राहकों को संदेह होने पर घर पर ही पता किया जा सकता है कि अंडा खाने योग्य है या नहीं। डा. एके शर्मा ने बताया कि संदेह होने पर पानी के भरे ग्लास में अंडे को रखें। अगर अंडा सतह पर बैठ जाता है तो अंडा खाने योग्य है। अगर अंडा तैरता है तो उसे खाने से बीमारियां हो सकती हैं।

बाजार से अंडे लाकर धोने से भी संक्रमण का खतरा
उन्होंने बताया कि मुर्गियां हैचिंग के समय अंडे की बाहरी सतह पर एक तरल पदार्थ से अंडे की सतह को सुरक्षा प्रदान करती हैं। अंडे के अंदर मौजूद योक और एल्बोमिन के तापमान को स्थिर रखने के लिए बाहरी सतह पर 16 हजार से अधिक छिद्र होते हैं। ग्राहकों की ओर से अंडे को धोने पर तरल पदार्थ धुलने से वे छिद्र खुल जाते हैं, जिससे अंडा खराब होने की आशंका बढ़ जाती है।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: रोडवेज की बसों से मंजिल तो मिलेगी पर सुरक्षा की गारंटी नहीं

 

ताजा समाचार

Etawah News: पुलिस अभिरक्षा से फरार हुए थे तीन आरोपी...एक गिरफ्तार, दो अभी भी फरार, जानें- पूरा मामला
अयोध्या: डकैती की योजना बनाते चार गिरफ्तार, तीन हुए फरार, तमंचा-कारतूस, 1468 ग्राम चांदी, 9.14 ग्राम सोना, एलईडी टीवी, गिटार व 1.60 लाख रुपये बरामद
बरेली: दिल्ली के बैंक में नौकरी लगवाने के नाम पर लाखों की ठगी, SSP से शिकायत
महिला हवाई यात्री का हंगामा : दोबारा फ्लाइट में चढ़ने पर महिला ने सिक्योरिटी ऑफिसर के हाथ पर गड़ाए दांत
मैं बनारस की जनता को नमस्कार करता हूं.., काशी पहुंचे पीएम मोदी, किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त की जारी
काशीपुर: बीमार होने पर इलाज के लिए तांत्रिक का सहारा लेना एक युवक को पड़ा भारी