पीलीभीत: शासन से आएगी कॉल और होंगे सवाल...संभ्रांत नागरिक बताएंगे सफाई हुई या नहीं, 270 की सूची तैयार

पीलीभीत: शासन से आएगी कॉल और होंगे सवाल...संभ्रांत नागरिक बताएंगे सफाई हुई या नहीं, 270 की सूची तैयार

पीलीभीत,अमृत विचार: शहर की सफाई व्यवस्था पर प्रतिदिन उठने वाले सवालों को देखते हुए शासन बेहद गंभीर है। सफाई व्यवस्था का आकलन करने के लिए अब नई पहल शुरू की गई है। जिसके तहत नगरपालिका की ओर से प्रत्येक वार्ड से 10-10 वरिष्ठ नागरिकों का डेटा लिया गया है। इसे शासन को भेजा जाएगा। जिसके बाद शासन स्तर से सीधे नंबर पर कॉल की जाएगी।

यह पूछा जाएगा कि उनके प्रतिदिन सफाई हो रही है या नहीं, कूड़ा उठता है या नहीं? जिसकी समीक्षा करने के बाद रिपोर्ट नगर पालिका को भेजी जाएगी। जिससे वह अपनी स्थिति में सुधार कर सके।

स्वच्छ सर्वेक्षण की रैकिंग में हर बार नगरपालिका पिछड़ती जा रही है। इस स्थिति को सुधारने के लिए समस्त नगरपालिका और नगर पंचायतों को निर्देश दिए गए हैं कि वह स्वच्छता सर्वेक्षण की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए काम करें। ताकि सर्वे में कोई खामी न मिल सके। इसीक्रम में अधिकांश इलाकों से यह शिकायत रहती है कि उनके वार्ड या मोहल्ले में सफाई नहीं हो रही है। फॉगिंग नहीं होती है।

ऐसे में जनहित के कार्यो की समीक्षा करने के लिए शासन की ओर से प्रत्येक वार्ड का सर्वे करने का निर्णय लिया है। जिसके लिए नगरपालिकाओं को आदेश दिए गए हैं कि वह अपने वार्डो के मोहल्लों से 10-10 वरिष्ठ नागरिकों के नाम पते और मोबाइल नंबर की सूची उपलब्ध करना सुनिश्चित करें।

इसको लेकर नगरपालिका की ओर से शहर के 27 वार्डो से 270 लोगों के नाम शामिल करते हुए शासन को भेजने की तैयारी है। जिनसे शहर की सफाई व्यवस्था, पेयजल  व्यवस्था और अन्य कार्यो की समीक्षा की जाएगी। जिसमें कॉलर के द्वारा दी गई

जानकारी के आधार पर ही उन्हें नंबर दिए जाएंगे। इंस्पेक्टर आबिद अली ने बताया कि शासन से वार्डो के नागरिकों के नाम और मोबाइल नंबर मांगे गए हैं। जिसकी सूचना भेजी जा रही है।

 ये भी पढ़ें- पीलीभीत: मरम्मत के नाम पर लाखों खर्च कर गए जिम्मेदार, टोटियों से फिर भी नहीं जलधारा...कैसे बुझे प्यास