हल्द्वानी: रिश्वतखोर सिंचाई उपखंड के अधिशासी अभियंता के घर और दफ्तर में नोटों का जखीरा

लघु सिंचाई खंड नैनीताल के अधिशासी अभियंता के दो घर और कार्यालय से मिले 23 लाख 97 हजार रुपये 

हल्द्वानी:  रिश्वतखोर सिंचाई उपखंड के अधिशासी अभियंता के घर और दफ्तर में नोटों का जखीरा

हल्द्वानी, अमृत विचार। ठेकेदार से 50 हजार रुपये की रिश्वत लेते पकड़ा गया लघु सिंचाई उपखंड के अधिशासी अभियंता का साम्राज्य गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक फैला है। उसके कई जिलों में घर और बेनामी संपत्तियां है।

गुरुवार रात गिफ्तारी के बाद उसके हल्द्वानी और देहरादून स्थित आवास के साथ दफ्तर में भी छापेमारी की गई। तीनों ही स्थान से विजिलेंस की टीम को 23 लाख 97 हजार रुपये मिले। आरोपी बरामद इन रुपयों का कोई हिसाब-किताब नहीं दे पाया है। शुक्रवार को कोर्ट में पेश करने के बाद उसे जेल भेज दिया गया है। 

अधिशासी अभियंता कृष्ण सिंह कन्याल मूलरूप से लार्ड कृष्णा ग्रीन प्रथम तल वी-109 केदारपुरम मोथरोवाला देहरादून का रहने वाला है। यहां फिलहाल उसकी पत्नी रहती है। वह यहां मुकुल विहार तल्ली बमौरी स्थित किराए के मकान में रहता है। एक ठेकेदार का आरोप है कि उसने 10 लाख रुपये के सरकारी काम किए थे।

जिसके एवज में अधिशासी अभियंता कृष्ण ने ठेकेदार से 50 हजार की रिश्वत मांगी। ठेकेदार की शिकायत पर विजिलेंस ने ट्रैप टीम तैयार की और आरोपी को 50 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए सिक्स सीजन रिजॉर्ट नया गांव कालाढूंगी से गिरफ्तार कर लिया गया। 

गिरफ्तारी के बाद रात ही विजिलेंस ने तीन टीमें गठित की। एक टीम ने देहरादून स्थित आवास, दूसरी ने हल्द्वानी स्थित किराए के मकान में और तीसरी टीम ने उसके दफ्तर में छापेमारी की। देहरादून वाले घर से 16 लाख 73 हजार, तल्ली बमौरी के मुकुल विहार स्थित किराये के मकान से 3 लाख 38 हजार रुपये और ऊंचापुल स्थित कार्यालय से 3 लाख 86 हजार रुपये बरामद किए गए। सूत्रों का कहना है कि आरोपी ने देहरादून के अलावा भी कई जिलों में घर और बेनामी संपत्तियां जोड़ी हैं। छापे में कुछ अहम दस्तावेज भी विजिलेंस के हाथ लगे हैं और बताया जा रहा कि बेनामी संपत्तियों का जिक्र है। 

आरोपी के देहरादून और हल्द्वानी स्थित घर के साथ दफ्तर में भी छापेमारी की गई, जहां से 23 लाख 97 हजार रुपये बरामद किए गए हैं। इतना सारा कैश कहां से जुटाया गया, इसकी जांच की जा रही है। छापेमारी में कुछ दस्तावेज भी मिले हैं, जिनका अध्यन किया जा रहा है। आरोपी को न्यायालय के समक्ष पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।
- अनिल मनराल, सीओ विजिलेंस हल्द्वानी सेक्टर


18 घंटे पूछताछ, कई जगह संपत्ति की आशंका 
बुधवार रात गिरफ्तारी के बाद करीब 18 घंटे तक विजिलेंस की टीम ने आरोपी अधिशासी अभियंता से पूछताछ की। वहीं देहरादून और हल्द्वानी स्थित मकान में छापेमारी के दौरान टीम को आरोपी की चल-अलल संपत्ति से जुड़े कई तरह के दस्तावेज भी मिले हैं। सूत्रों के मुताबिक कुमाऊं मंडल के कई जिलों में संपत्ति होने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि अभी टीम जांच में जुटी है और पुष्टि कर रही है। वहीं आरोपी के निजी बैंक खाते से लेकर ज्वाइंट अकाउंट आदि की छानबीन भी की जा रही है। 

विदेश में पढ़ रही बेटी, खंगाले जाएंगे खाते 
पता लगा है कि आरोपी कृष्ण सिंह कन्याल की एक बेटी भी है, जो विदेश में रहकर पढ़ाई कर रही है। हालांकि इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं है। बहरहाल, देहरादून, हल्द्वानी और दफ्तर से लाखों का कैश बरामद होने के बाद विजिलेंस की नजर अब कृष्ण सिंह कन्याल के अलावा उसकी पत्नी, रिश्तेदारों व दोस्तों के बैंक खातों पर है। माना जा रहा है कि कन्याल ने अपने नाम पर कम, लेकिन करीबियों के नाम पर ज्यादा पैसे जमा किए होंगे। 

ताजा समाचार

प्रयागराज: प्राइवेट कोचिंग संस्थान के खिलाफ छात्रों ने सिविल लाइंस थाने में दर्ज कराई एफआईआर, जानें मामला
मुंबई के निर्वाचन अधिकारी ने मोबाइल फोन-ईवीएम लिंक पर खबर का किया खंडन, बताया झूठी खबर 
बाजपुर: आइसक्रीम लेकर घर लौट रहे किशोर पर हमला 
हल्द्वानी: बनभूलपुरा में वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी, पहाड़ की ओर ईद मनाने नहीं जा पाएंगे
Kanpur: ज्येष्ठ दशहरा पर गंगा स्नानार्थियों की उमड़ी भारी भीड़, प्रमुख मार्गों पर रही जाम की स्थिति, पुलिस ने बांटा पानी व शरबत
अमित शाह ने की जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था की स्थिति और अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा