लखनऊ : नौकरी जाने का डर संविदाकर्मियों के लिए जानलेवा हो रहा साबित, एकजुट रहने की जारी हुई अपील

 लखनऊ : नौकरी जाने का डर संविदाकर्मियों के लिए जानलेवा हो रहा साबित, एकजुट रहने की जारी हुई अपील

लखनऊ, अमृत विचार। नेशनल हेल्थ मिशन के तहत काम करने वाले एक लाख से अधिक कर्मचारी दबाव में जिंदगी गुजारने को मजबूर हैं। उन्हें हमेशा नौकरी जाने का डर भयभीत करता रहता है। यह बातें संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ की तरफ से कहीं गईं हैं। संघ की तरफ से कहा गया है कि इसका ताजा उदाहरण राजधानी के जानकीपुरम नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में तैनात फार्मासिस्ट सचिन पाण्डेय हैं। जिनकी गुरुवार को ड्यूटी के दौरान स्वास्थ्य बिगड़ा और बाद में उनकी मौत हो गई।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत फार्मासिस्ट सचिन की तैनाती जानकीपुरम नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में थी। सचिन पाण्डेय 23 मई को अपने तैनाती स्थल पर कार्य करने गये थे, कि अचानक उनके दिल में दर्द हुआ। बाद में उन्हे केजीएमयू के लॉरी ले जाया गया जहां उन्हें चिकित्सको ने मृत घोषित कर दिया गया।

दूसरी फोटो (1)

संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ के प्रदेश महामंत्री योगेश उपाध्याय ने बताया कि सचिन के ऊपर मां, भाई, पत्नी और एक बेटी की पूरी जिम्मेदारी थी, जिनका पालन पोषण संविदा के नौकरी से कर रहे थे समय समय पर वित्तीय समस्या का सामना भी करना पड़ता था जिसके वजह से वह थोड़े परेशान से रहने लगे थे । संविदा नाम दलदल में वह ऐसे फसे थे जिससे वो उभर नही पाए। जिसका खामियाजा आज उनका परिवार भुगत रहा है।

उन्होंने बताया कि संविदा के नाम पर जिस प्रकार शोषण हो रहा है उससे सभी पीड़ित हैं, कम वेतन के कारण वित्तीय असुरक्षा, नौकरी जाने का हमेशा डर बना रहता है। जिससे कर्मचारी मानसिक तनाव में रहतें हैं। उच्च अधिकारियों की धमकी के साथ साथ कार्य का दबाव संविदाकर्मियों के लिए घातक साबित हो रहा है। संघ पूरा प्रयास कर रहा है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्मिकों के लिए लागू बीमा का लाभ सचिन के परिवार को दिलाया जाये। इसके अलावा संघ के जिला इकाई लखनऊ की तरफ से अपील की गईं कि सहयोग राशि एकत्रित कर सचिन के परिवार को सहयोग प्रदान किया जाये।

इस अवसर पर एक श्रद्धांजली सभा का भी आयोजन किया गया। जिसमें लखनऊ के जानकारीपुरम में MOIC डा. नीरज ने सचिन की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किया। उसके बाद जनपद के समस्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत UPHC पर  कार्यरत चिकित्सा प्रभारी  से सहयोग राशि देने की अपील की गई। वहीं डा प्रद्युमन ने आयुष्मान आरोग्य मंदिर पर कार्यरत चिकित्सा प्रभारी एवं स्टाफ से सहयोग करने की अपील की है।

यह भी पढ़ें: Video: लखनऊ में बड़ी वारदात, पूर्व आईएएस देवेंद्र नाथ दुबे के घर में लूट के बाद पत्नी की हत्या