Video: लखनऊ में बड़ी वारदात, पूर्व आईएएस देवेंद्र नाथ दुबे के घर में लूट के बाद पत्नी की हत्या   

Video: लखनऊ में बड़ी वारदात, पूर्व आईएएस देवेंद्र नाथ दुबे के घर में लूट के बाद पत्नी की हत्या   

लखनऊ, अमृत विचार। राजधानी में बेख़ौफ़ बदमाशों ने एक बड़ी वारदात को अंजाम दिया है। गाजीपुर थाना इलाके में पूर्व आईएएस देवेंद्र नाथ दुबे के घर में लूट हुई है। बताया जा रहा है कि इस दौरान बदमाशों ने उनकी पत्नी मोहिनी दुबे की हत्या कर दी है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले को लेकर जांच कर रही है।

गाजीपुर थाना अंतर्गत इंदिरानगर में शनिवार को सेवानिवृत्त आईएएस देवेंद्र नाथ दुबे की पत्नी मोहिनी दुबे (58) की हत्या कर दी गई। हत्यारोपियों ने घर में लूटपाट के बाद जघन्य वारदात को अन्जाम दिया। उनका शव घर के किचन के स्टोर रूम के पास मिला। सूचना मिलते ही आलाधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। इस दौरान फॉरेसिंक व डॉग स्क्वॉड टीम ने घटनास्थल से साक्ष्य एकत्र किए हैं। वहीं पड़ोस में लगे सीसीटीवी फुटेज में दो संदिग्ध कैद हो गए। जिसके बाद पुलिस ने परिजनों से पूछताछ कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस ने परिचितों व करीबियों पर हत्या किए जाने का शक जाहिर कर कई पहलुओं में तफ्तीश शुरू कर दी है।

पुलिस उपायुक्त उत्तरी (डीसीपी) अभिजीत.आर.शंकर के मुताबिक, मूलरुप से कन्नौज जनपद निवासी पूर्व आईएएस देवेंद्र नाथ दुबे इंदिरानगर सेक्टर-22 में पत्नी मोहिनी दुबे के साथ रहते हैं। जिस वक्त उनके घर में वारदात हुई वह मौजूद नहीं थे। सूत्रों की मानें तो वह सुबह रोजाना पांच कालीदास मार्ग स्थित क्लब में गोल्फ खेलने जाते थे। जब वह घर लौटे तो दरवाजा भीतर से खुला था। घर के अंदर पहुंचने पर फर्श पर अलमारी का सारा सामान बिखरा पड़ा था। जिसके बाद उन्होंने पत्नी मोहिनी को आवाज दी, लेकिन कोई भी प्रतिक्रिया नहीं मिली। पत्नी को तलाशने के लिए वह किचन की तरफ आगे तो वहां बने स्टोर रूम के पास मोहिन को मृत अवस्था में पाया। यह देख देवेंद्र जोर-जोर से चीखने-चिल्लाने लगे। उनकी आवाज सुनकर पड़ोसी भी एकत्र हो गए। जिसके बाद पड़ोसियों ने तत्काल पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना दी। जानकारी मिलते ही आलाधिकारियों के साथ ही डॉग स्क्वॉड व फॉरेसिंक टीम भी पहुंच गई। 

2007 में मोहिनी से की थी दूसरी शादी
अपर पुलिस उपायुक्त उत्तरी (एडीसीपी) जितेंद्र नाथ दुबे ने बताया कि घटनास्थल पर मौजूद लोगों से पूछताछ के बाद पुलिस ने पूर्व आईएएस की पत्नी के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। देवेंद्र नाथ दुबे पीसीएस से प्रोन्नत होकर आईएएस बने। इसके बाद वह रायबरेली जनपद के जिलाधिकारी भी रहे। फिर उन्होंने प्रयागराज में मंडलायुक्त का पद भी संभाला। वर्ष 2009 में वह भारतीय प्रशासनिक सेवा से कार्यमुक्त हो गए। वर्ष 2007 में उन्होंने मोहिनी दुबे से दूसरी शादी की थी। जबकि पहली पत्नी से उनके दो बेटे प्रांजल और प्रतीक है। प्रांजल लखनऊ में कहीं रहते है, वहीं प्रतीक दिल्ली एनसीआर में नौकरी करता है।

19 - 2024-05-25T164108.323

डीवीआर भी साथ ले गए हत्यारोपी
एसीपी गाजीपुर विकास जायसवाल ने बताया कि पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची तो किचन में गैस का रिसाव हो रहा था। घर में गैस की भीनी-भीनी दुर्गंध उमड़ रही थी। शुरूआती जांच में पता चला कि किचन में गैस खुली थी। पूर्व आईएएस देवेंद्र नाथ पत्नी मोहिनी के साथ घर के पहले तल पर रहते थे। मोहिनी का शव भी घर के पहले तल के किचन के पास स्टोर रूम के समीप पड़ा मिला था। फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि वारदात के वक्त उनके घर पर कौन-कौन था।  एसीपी ने बताया कि जांच यह बात भी सामने आई कि पूर्व आईएएस के घर पर दो सीसीटीवी कैमरे लगे थे। घटना को अंजाम देने के बाद हत्यारोपी सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर भी साथ लेकर भाग निकले। 

करीबियों और परिचितों पर हत्या का शक
प्रभारी निरीक्षक विकासराय ने बताया कि हत्यारोपियों की तलाश में पुलिस ने मोहल्ले में लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाले। इस दौरान पुलिस को एक अहम सुराग मिला है। कुछ दूरी पर लगे सीसीटीवी फुटेज में दो संदिग्ध कैद हुए है। पुलिस का शक है कि ये वही संदिग्ध है जिन्होंने वारदात को अंजाम दिया है। पुलिस का मानना है कि वारदात सुबह 07:10 से 8:15 के बीच हुई है। इस वारदात के पीछे पुलिस ने करीबियों और परिचितों पर भी शक जताया है। 

पूर्व किराएदार से भी की जा रही पूछताछ
घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस आयुक्त एसबी शिरडकर और संयुक्त पुलिस आयुक्त अपराध आकाश कुलहरि भी मौके पर पहुंचे। स्थानीय लोगों से पूछताछ किए जाने पर यह बात सामने आई कि पूर्व आईएस देवेंद्र नाथ दुबे के घर पर किराएदार रहते थे। तीन से चार दिन पूर्व किराएदार दूसरे स्थान पर शिफ्ट हो गया था। हालांकि, पुलिस उससे भी पूछताछ कर रही है। संयुक्त पुलिस आयुक्त अपराध आकाश कुलहरि ने बताया कि पूर्व आईएस के घर पर छह नौकर काम करत हैं। जिनमें दो ड्राइवर और 4 घरेलू नौकर है। पुलिस सभी ने सभी को हिरासत में उठाया है। पुलिस का मानना है कि मालकिन की हत्या करने की साजिश में नौकरों और ड्राइवरों का योगदान हो सकता है। पूर्व में कई घटनाएं ऐसी सामने आई है जहां घरेलू नौकरों और ड्राइवरों ने बदमाशों के साथ मिलकर अपने मालिकों की हत्या करा दी है।

हाईप्रोफाइल सोसाइटी में रहते हैं पूर्व आईएएस
पुलिस आयुक्त एसबी शिरडकर ने बताया कि पूर्व आईएएस देंवेंद्र नाथ दुबे सेक्टर-22 की एक हाइप्रोफाइल सोसाइटी में रहते है। सोसाइटी में ज्यादातर आईएएस, पीसीएस, आईएफएस और तमाम वरिष्ठ अधिकारी निवास करते हैं। 80 फीसदी घरों में लोगों ने सुरक्षा के लिहाजा से सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। हत्यारोपियों की तलाश में पुलिस कई पहलुओं पर भी तफ्तीश कर रही है। क्राइम ब्रांच के आलावा सर्विलांस व स्थानीय पुलिस की टीम बनाई गई है। शक के आधार पर परिचितों के मोबाइल की सीडीआर भी खंगाली जा रही है।

इन चार एंगलों पर पुलिस कर रही तफ्तीश

1- जिस वक्त वारदात को अंजाम दिया गया तो पूर्व आईएएस घर नहीं थे। शनिवार सुबह वह गोल्फ क्लब नहीं गए थे।
2-पूर्व आईएएस के घर पर पत्नी मोहिनी दुबे के आलावा छह नौकर भी रहे हैं।
3- वारदात के पीछे नौकरों, करीबियों और परिचितों पर पुलिस जता रही गहरा शक
4- आईएएस लूटपाठ के बाद पत्नी की हत्या किए जाने की बात कह रहे है, लेकिन यह कहानी पुलिस की समझ से काफी परे है।

 

ये भी पढ़ें -रायबरेली: ग्रामीणों के घेरने पर ट्रक छोड़कर भागे गो तस्कर, पशु क्रूरता निवारण का केस दर्ज