अल्मोड़ा: हाई वोल्टेज से आदिग्राम फुलोरिया में फुंके इलेक्ट्रानिक उपकरण 

अल्मोड़ा: हाई वोल्टेज से आदिग्राम फुलोरिया में फुंके इलेक्ट्रानिक उपकरण 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। जिले के चौखुटिया विकास खंड में बिजली विभाग की लापरवाही से ग्रामीण काफी परेशान हैं। आएदिन हाई वोल्टेज की समस्या यहां के लोगों के सिरदर्द बनकर रह गई है। ग्रामीणों ने बताया कि विभाग की इस लापरवाही के कारण उपभोक्ताओं के कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण फुंक गए हैं। जिस कारण उन्हें लाखों रुपये का नुकसान का सामना करना पड़ा है। 

ब्लॉक के आदिग्राम फुलोरिया के ग्रामीणों का कहना है कि विभाग द्वारा गांव में जो ट्रांसफार्मर लगाया है वह पहले से खराब हालत में है। ऊपर से उसे गांव से काफी दूर हाईटेंशन लाइन के नीचे लगाकर सिंगल फेज के सहारे चलाया जा रहा है। जिस कारण गांव में अक्सर हाई वोल्टेज की समस्या सामने आती रहती है। ग्राम प्रधान कमला फुलोरिया ने बताया कि गांव में कई बार हाई वोल्टेज के कारण ग्रामीणों के टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, पंखे, मोबाइल फोन, मिक्सर ग्राइंडर, सीएफएल समेत अनेक उपकरण खराब हो चुके हैं।

जिसकी शिकायत ग्रामीणों सालों से विभाग के अधिकारियों से करते आ रहे हैं। करीब एक साल पहले कनिष्ठ अभियंता ने इस समस्या को लेकर गांव का दौरा भी किया। लेकिन आज तक इस समस्या का समाधान नहीं हो सका। जिस कारण शनिवार की सुबह गांव में फिर हाई वोल्टेज के कारण कई ग्रामीणों के घरों में लगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण फुंक गए। क्षेत्र के वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता हेम कांडपाल ने कहा है कि ग्रामीण कई बार विभाग के एसडीओ समेत उच्च अधिकारियों को भी दूरभाष से समस्या की जानकारी देने की कोशिश कर चुके हैं।

लेकिन गैर जिम्मेदार अफसर ग्रामीणों का फोन उठाना भी मुनासिब नहीं समझते। कांडपाल ने कहा है कि विभाग ने अगर इस समस्या को शीघ्र दूर नहीं किया तो ग्रामीणों के सहयोग से भिकियासैंण में बिजली विभाग के एसडीओ का घेराव किया जाएगा। फिर भी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो विभाग के खिलाफ उग्र आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा।