प्रतापगढ़ : डीएम,एसपी के मनव्वल के बाद माने वोटर,तीन बजे किया मतदान

-रेलवे अंडर पास बनाए जाने की मांग को लेकर मतदान बहिष्कार पर अड़े थे मसौली के लोग

प्रतापगढ़ : डीएम,एसपी के मनव्वल के बाद माने वोटर,तीन बजे किया मतदान

रानीगंज प्रतापगढ़ अमृत विचार : मसौली गांव में रेलवे अंडरपास की मांग को लेकर ग्रामीण मतदान न करने पर अड़े थे।दोपहर में डीएम, एसपी के मनाने  के बाद पोलिंग बूथ पर वोट करना शुरू किया।

मसौली गांव के लोग लखनऊ - वाराणसी रेल मार्ग के दोहरीकरण के दौरान रास्ता अवरूद्ध होने से नाराज हैं। आवागमन के लिए रेलवे अंडरपास बनाए जाने की मांग कर रहे हैं। मांग को लेकर ग्रामीणों ने बुधवार को दोपहर में प्राथमिक विद्यालय के पास रेलवे लाइन के समीप प्रदर्शन कर मतदान बहिष्कार की चेतावनी भी दी थी। एसडीएम रानीगंज शैलेंद्र कुमार वर्मा,सीओ विनय प्रभाकर साहनी ने ग्रामीणों से बात की लेकिन वह नहीं माने। आरोप है कि शुक्रवार को गांव के बीडीसी वीरेंद्र तिवारी, जटाशंकर तिवारी को पुलिस ने थाने बुलाया और फिर ग्रामीणों को धमकाने को लेकर थाने में बिठा लिया था।बाद में उन्हें छोड़ भी दिया गया था।

शनिवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ तो बूथ पर कोई ग्रामीण मतदान के लिए नहीं पहुंचा, जबकि इस बूथ पर 1432 मतदाता है। सुबह करीब 11:30 बजे तक यहां सिर्फ पांच मतदाताओं ने ही वोट किया था। जानकारी पर एसडीएम रानीगंज पहुंचे लेकिन समझाने का ग्रामीणों पर कोई असर नहीं हुआ। इसके बाद पूर्व विधायक धीरज ओझा  ग्रामीणों को समझाने दोपहर मेंमसौली गांव पहुंच गए। ग्राम प्रधान निजाम अली,बीडीसी वीरेंद्र तिवारी बबलू, पूर्व बीडीसी जटाशंकर तिवारी की मौजूदगी में उपस्थित ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया  ग्रामीण डीएम व एसपी को मौके पर बुलाकर समस्या बताने की जिद करने लगे। पूर्व विधायक ने डीएम,एसपी से ग्रामीणों की मोबाइल पर बात भी कराई लेकिन वह उनको मौके पर बुलाने की बात पर ही अड़े रहे।

डीएम संजीव रंजन,एसपी सतपाल अंतिम, एसडीएम शैलेंद्र कुमार वर्मा सहित अधिकारी गण दोपहर में करीब 2:30 बजे मसौली गांव पहुंचे। प्रधान बीडीसी, पूर्व बीडीसी की मौजूदगी में ग्रामीणों से बात की गई। ग्रामीणों ने रेलवे अंडरपास बनाए  जाने की मांग पूरी करने और एसओ फतनपुर पर बीडीसी वीरेंद्र तिवारी व पूर्व बीडीसी जटाशंकर तिवारी को शुक्रवार को जबरन थाने बुलाकर बैठाने और अपमानित करने का आरोप लगाते हुए एसओ के विरुद्ध कार्यवाई की मांग की। डीएम को ग्रामीणों ने अंडर पास बनाए जाने के लिए ज्ञापन भी सौंपा।

डीएम ने ग्रामीणों का मांग पत्र लेते हुए उन्हें आश्वास्त किया कि उनकी समस्या का निदान कराया जाएगा वह मतदान शुरू करें। एसपी सतपाल अंतिम ने भी ग्रामीण को आश्वासन दिया कि  थानाध्यक्ष के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। इसके बाद ग्रामीण माने और अधिकारियों के करीब आधा घंटे की मान मनव्वल के बाद दोपहर में करीब 3 बजे के बाद मतदान शुरू हुआ। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

मतदान शुरू होते ही ईवीएम में गड़बड़ी,किया गया निस्तारण

 सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के साथ ही ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें आने लगीं। हालांकि कंट्रोल रूम की मदद से इनका समय से निस्तारण करा दिया गया। इसके बाद लोगों ने मतदान किया।
प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर मतदान शुरू होते ही सबसे पहले सदर विधानसभा से फोन आया।यहां पोलिंग बूथ संख्या 37,40, 362 और 265 पर ईवीएम का पूरा सेट ही खराब हो गया था। सदर क्षेत्र में आठ ब्लाक यूनिट,चार कंट्रोल यूनिट,सात वीवी पैट खराबी की शिकायतें आईं।

बूथ संख्या 21,213 और 278 पर केवल वीवी पैट खराबी की शिकायत आई। रामपुर खास में पोलिंग बूथ संख्या 64 पर दो बैलेट यूनिट,एक कंट्रोल यूनिट, दो वीवी पैट खराब होने से मतदान शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही ईवीएम बंद हो गई। सूचना पर दूसरी ईवीएम यहां भेजी गई। इस कारण करीब आधे घण्टे मतदान प्रभावित हुआ। विश्वनाथगंज विधानसभा के बूथ संख्या 321 पर एक वीवी पैट खराब होने की शिकायत आईं। इसके बाद सूचना पर भ्रमणशील कर्मियों ने पहुंचकर उसे बदल दिया। रानीगंज विधानसभा में बूथ संख्या 23 पर वीवी पैट खराब हो गई। सूचना पर कुछ देर बाद उसे बदल दिया गया। पट्टी विधानसभा से ईवीएम को लेकर कोई शिकायत नहीं आई। कंट्रोलरूम प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी ज्योति शाक्य ने बताया कि ईवीएम सम्बंधित जो भी शिकायतें आईं उसका निस्तारण समय से कर दिया गया।

1102 बूथों पर वेबकॉस्टिंग, 524 पर तैनात रहे माइक्रो ऑब्जर्वर

 लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन सतर्क रहा। बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान और उपद्रवियों से निपटने के लिए संवेदनशील बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। पांच विधानसभा क्षेत्रों के 1102 बूथों पर वेबकास्टिंग और 524 बूथों पर माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती रही।

 संवेदनशील बूथों की पल- पल  निगरानी होती रही। क्रिटिकल मतदान केंद्र 524 जबकि वर्नेबल 248 मतदान केंद्र रहे। प्रशासन ने 1102 बूथों पर वेबकास्टिंग कराया। क्रिटिकल 524 मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर  तैनात रहे। जो बूथ के गतिविधियों से सीधे प्रेक्षक को अवगत कराते रहे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी त्रिभुवन विश्वकर्मा ने बताया कि सकुशल मतदान सम्पन्न हुआ। सदर ब्लाक में बने कंट्रोलरूम से पल-पल की निगरानी होती रही। मतदान केंद्रों पर ईवीएम के खराब होने पर अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ा। समय से दूसरी  मशीन पहुंचाई गई।

 

 

 

 

ताजा समाचार

बाराबंकी: छत पर सोया था पूरा परिवार, भोर में अचानक भरभरा कर गिरी, पति-पत्नी और दो बच्चे गंभीर घायल
चीन के प्रधानमंत्री Li Qiang ने ऑस्ट्रेलिया के साथ मतभेदों का उचित समाधान निकालने पर जताई सहमति
तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद कल वाराणसी आएंगे नरेन्द्र मोदी, कई कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा
Eid Ul Adha 2024: औरैया में हजारों लोगों ने ईदगाह में अदा की नमाज़, मुल्क के लिए अमन चैन की दुआएं मांगी
बदायूं: विधवाओं को मिलेगा पक्का घर, सीएम आवास योजना के तहत दिया जाएगा लाभ 
यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम डेट जल्द होगी जारी, पेपर लीक के लिए सीएम योगी लाएंगे नया कानून