नौतपा का दिख रहा असर, हरदोई में भीषण गर्मी से लोग बेहाल, पारा 45 के पार-हीट वेव से प्रापर्टी एजेंट की मौत

नौतपा का दिख रहा असर, हरदोई में भीषण गर्मी से लोग बेहाल, पारा 45 के पार-हीट वेव से प्रापर्टी एजेंट की मौत

हरदोई, अमृत विचार। गर्मी ने जिले में सारे रिकार्ड तोड़ रखे है। पारा लगातार उछाल मारता जा रहा है। लाख चाहते हुए भी लोग घरों में दुबके हुए है,मानों उनके पैरों में बेड़ियां पड़ गई हों। सुबह होते ही तपती गर्मी की वजह से सड़को पर पसरा सन्नाटा सांय-सांय करने‌ लगता है। सुबह की पौ फटी और कब दोपहर हो गई,इसका कई अंदाज़ा नहीं रहता।

नौतपा के चलते गर्मी का पारा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हीट वेव से बचाव के लिए जारी हुई एडवाइज़री पर पूरी तरह से अमल शुरु हो गया है। गुरुवार को 45.5 पर पारा पहुंच चुका था। 4 किलोमीटर की रफ्तार से चल रहीं हवाएं भी राहत पहुंचाने के लिए नाकाफी है। गर्मी के बढ़ते दायरे‌ से न सिर्फ इंसान बल्कि बे-ज़ुबानों भी बिलबिला रहें है। कब सुबह हुई और फिर तपती हुई दोपहर आ गई,इसका पता ही नहीं चल पा रहा है। सिर पकाने वाली धूप से बचनें के लिए लोग अपने-अपने घरों में ही कैद है। सड़को पर सारा दिन सिर्फ और सिर्फ सांय-सांय करता हुआ सन्नाटा दिखाई पड़ रहा है।

हीट वेव से हुई प्रापर्टी एजेंट की मौत
बावन/हरदोई। बावन कस्बे के मोहल्ला खेड़ा निवासी 52 वर्षीय साबिर कुरैशी पुत्र हुसैन कुरैशी प्रापर्टी के एजेंट के तौर पर काम करता था। बुधवार को उसे उल्टी और दस्त आने लगे। उसी बीच टाॅयलेट में पहुंचते ही वहीं गिर पड़ा। आनन-फानन में साबिर को बावन चुंगी पर एक निजी डाक्टर के पास ले जाया गया,वहां कुछ देर चले इलाज के दौरान रात को वहीं मौत हो गई। हीट वेव के चलते हुई मौत से समूचे बावन कस्बे में हड़कंप मच गया।

कैसे करें हीट वेव से बचाव
-धूप में बाहर निकलने से बचें
-घर से खाली पेट बिल्कुल न निकलें
-बार-बार पानी पीते रहें
-धूप में सिर को ढक कर रखे
 -हल्का और सादा खान-पान करें
-खीरा और ककड़ी पेट भर कर खाएं
-पूरी आस्तीन की शर्ट और कुर्ता पहनें

हीट वेव की ऐसें करें पहचान
-सूखना या त्वचा का लाल हो जाना
-शरीर का तापमान 104 से अधिक होना
-धड़कन व सांसे तेज़ होना
-चक्कर आना,बेहोशी और तेज़ सिर दर्द होना
-जी मिचलाना या उल्टी होना
-मांसपेशियों में कमज़ोरी या ऐंठन होना

ये भी पढ़ें -हरदोई: खेत में पड़ा मिला हत्या कर जलाई गई युवती का शव, फोरेंसिक टीम ने शुरु की जांच-पड़ताल