नैनीताल: 15 जून को कैंची धाम में फोटोग्राफी पर रोक, अफसरों को बांटी गई जिम्मेदारी

नैनीताल: 15 जून को कैंची धाम में फोटोग्राफी पर रोक, अफसरों को बांटी गई जिम्मेदारी

नैनीताल, अमृत विचार। 15 जून को कैंची धाम का स्थापना दिवस हर्षोल्लास से मनाया जायेगा। जिला प्रशासन ने कैंची महोत्सव में कानून व शान्ति व्यवस्था के लिए मजिस्ट्रेट और संबंधित विभागों के अधिकारियों को नोडल नामित किया है। 

डीएम वंदना सिंह ने बताया कि कैंची मदिंर परिसर के आसपास वाहनों का हॉर्न बजाना, प्लास्टिक का प्रयोग, धूम्रपान, सोशल मीडिया के लिए रील्स, फोटोग्राफी-वीडियोग्राफी, कैंची धाम से भवाली के मध्य फड़ खोखा संचालन, मार्ग किनारे विभिन्न संगठनों, व्यक्तियों द्वारा निशुल्क खाद्य एवं पेय पदार्थों के वितरण पर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।  

उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी नैनीताल को मंदिर परिसर और पुल के आसपास नदी में विशेष सतर्कता, नदी में कूड़ा-करकट व स्नान पर रोक लगाने के लिए कार्मिकों की तैनाती करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्र.) नैनीताल को कैंची महोत्सव में प्रशासन स्तर से समस्त व्यवस्थाएं पूरी करने की जिम्मेदारी दी है। मुख्य चिकित्साधिकारी नैनीताल को मंदिर परिसर में एक एम्बुलेंस मय जीवनरक्षक उपकरण के साथ तैनात करने के निर्देश दिए हैं। 

हल्द्वानी नगर मजिस्ट्रेट को अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं व पर्यटकों के आवागमन को देखते हुए रानीबाग बाईपास तक व्यवस्थायें दुरुस्त रखने की जिम्मेदारी दी है। उप जिला मजिस्ट्रेट कोश्याकुटौली भवाली से कैंची धाम के मध्य स्थायी-अस्थायी पार्किंग व्यवस्थायें तथा पानी, अस्थायी टॉयलेट, विद्युत की व्यवस्था सुचारु करने को कहा है। उप जिला मजिस्ट्रेट हल्द्वानी को विभिन्न स्थानों से शटल सेवायें सुचारू संचालित हों, के लिए प्रशासन और परिवहन विभाग तथा आवश्यकता के अनुसार सेवाओं को व्यवस्थित करने के निर्देश दिये हैं।

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड: चारधाम यात्रा में अब तक 100 श्रद्धालुओं की मौत, 30 दिन में 19 लाख से ज्यादा श्रद्धालु कर चुके हैं दर्शन