Bareilly News: लंबे समय बाद अफसरों ने फिर शुरू की शहर में मेट्रो दौड़ाने की तैयारी, कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई बैठक

Bareilly News: लंबे समय बाद अफसरों ने फिर शुरू की शहर में मेट्रो दौड़ाने की तैयारी, कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई बैठक

बरेली, अमृत विचार। लंबे समय बाद एक बार फिर शहर में मेट्रो दौड़ाने के लिए अफसरों ने कवायद शुरू कर दी है। मंगलवार को कमिश्नर सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में मेट्रो लाइट परियोजना की एएआर और डीपीआर तैयार करने का फैसला हुआ। 

सभी विभागों के अधिकारियों की प्राथमिक सहमति के बाद कमिश्नर ने दोनों प्रस्तावित कॉरिडोर और मेट्रो के डिपो के लिए संबंधित विभागों से एनओसी लेने का आदेश दिया। दोनों कॉरिडोर बनाने में करीब पांच हजार करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान जताया गया।

कमिश्नरी सभागार में हुई बैठक में मेट्रो के कॉरिडाेरों के निर्धारण को अंतिम रूप देने के लिए बीडीए, नगर निगम और प्रशासन के अफसरों के साथ राइट्स और यूएमटीसी लिमिटेड के अधिकारी शामिल हुए। कंपनी की ओर से मेट्रो लाइट परियोजना के पहले चरण के लिए सीएमपी डाटा के आधार पर दो कॉरिडोर प्रस्तावित किए गए। 

बताया गया कि पहला रूट रेलवे जंक्शन, चौकी चौराहा, सेटेलाइट बस स्टैंड होते हुए रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, फन सिटी बैरियर-2 तक होगा जिसकी लंबाई 12 किमी है। दूसरा कॉरिडोर चौकी चौराहा, अयूब खां चौराहा होते हुए कुतुबखाना चौराहा और कोहाड़ापीर तिराहा, डेलापीर तिराहा और बैरियर-2 तिराहा होते हुए प्रस्तावित किया गया है। इसकी लंबाई 9.50 किमी. है।

बताया गया कि प्रस्तावित मेट्रो लाइट परियोजना की एएआर और डीपीआर तैयार करने के लिए राइट्स लिमिटेड को कंसलटेंट एजेंसी नियुक्त किया गया है। कंपनी की ओर से कॉम्प्रहेन्सिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) के डाटा के आधार पर कॉरिडोर प्रस्तावित किया गया है। 

बैठक में दोनों कॉरिडोर पर सभी विभागों के अधिकारियों की ओर से प्राथमिक रूप से सहमति दे दी गई। कमिश्नर सौम्या अग्रवाल ने इसके बाद दोनों प्रस्तावित कॉरिडोर के लिए संबंधित विभागों से एनओसी लेने का आदेश दिया गया। मेट्रो का डिपो बनाने के लिए भी प्रस्तावित जमीन पर वन विभाग, एयरफोर्स, लोक निर्माण विभाग और यूनिवर्सिटी से एनओसी लेने को कहा।

बैठक में बताया गया कि दोनों कॉरिडोर पर एएआर रिपोर्ट के आधार पर मेट्रो के स्वरूप का निर्धारण किया जाएगा। दोनों कॉरिडोर के निर्माण पर पांच हजार करोड़ की लागत अनुमानित है। बैठक में बीडीए सचिव योगेंद्र कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी दीक्षा भंडारी, एसपी ट्रैफिक शिवराज सिंह, अपर नगर आयुक्त, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, एआरएम रोडवेज, बीडीए, सेतु निगम के अधिकारी समेत कई और विभागों के अफसर मौजूद रहे।

दूसरे चरण में दो और कॉरिडोर बनाने की योजना
पहले चरण के लिए प्रस्तावित दोनों कॉरिडोर के अलावा भविष्य में दूसरे चरण की योजना पर भी बैठक में बात की गई। अफसरों के मुताबिक दूसरे चरण में एक कॉरिडोर चौकी चौराहे से रामपुर रोड पर सीबीगंज तक और दूसरा रेलवे जक्शंन से बदायूं रोड पर साउथ सिटी मोड़ किया जाना प्रस्तावित है।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: बादल छाए मगर नहीं लुढ़का तापमान, रात में भी बढ़ी गर्मी...13-15 जून तक जिले में हीट वेव का अलर्ट