Twitter, Meta के बाद अब Amazon ने कॉरपोरेट कार्यबल में बड़े पैमाने पर शुरू की छंटनी

Twitter, Meta के बाद अब Amazon ने कॉरपोरेट कार्यबल में बड़े पैमाने पर शुरू की छंटनी

न्यूयॉर्क। एमेज़ॉन ने पुष्टि की है कि कंपनी ने अपने कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है। कंपनी की प्रवक्ता केली नांटेल ने कहा, मौजूदा मैक्रो-इकोनॉमिक परिस्थितियों को देखते हुए, कुछ टीमों में बदलाव किया जा रहा है...जिसका कुछ मामलों में मतलब है कि...कुछ रोल्स की अब ज़रूरत नहीं हैं। कंपनी में 10,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी हो सकती है।

व्यापक आर्थिक माहौल को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच अमेजन ने अपने कार्यबल में बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू कर दी है। कंपनी ने मंगलवार को कैलिफोर्निया में अपने क्षेत्रीय अधिकारियों को सूचित किया कि विभिन्न केंद्रों से करीब 260 लोगों को निकाला जाएगा। जिन केंद्रों से छंटनी की जाने वाली है वहां पर डेटा सांइटिस्ट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर तथा अन्य कॉरपोरेट कर्मचारी काम करते हैं।

ये भी पढ़ें:-शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे टूटा, सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट 

दुनियाभर में 15 लाख से अधिक कर्मचारी
छंटनी का यह कदम 17 जनवरी से प्रभाव में आएगा। अमेजन के दुनियाभर में 15 लाख से अधिक कर्मचारी हैं। अन्य प्रौद्योगिकी एवं सोशल मीडिया कंपनियों की तरह ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन को भी कोविड-19 के दौरान खासा फायदा हुआ था लेकिन महामारी का प्रकोप कम होने से ई-वाणिज्य पर उपभोक्ताओं की निर्भरता घट गई जिसका असर उसकी राजस्व वृद्धि पर पड़ा। 

नए गोदाम लेने की योजना टाल रही कंपनी
लागत कम करने के लिए अमेजन अपनी कई परियोजनाओं को रोक रही है जिनमें उसकी अनुषंगी फेब्रिक डॉट कॉम, अमेजन केयर और कूलर के आकार का होम डिलिवरी रोबोट स्काउट शामिल है। कंपनी नए गोदाम लेने की योजनाओं को भी टाल रही है या रद्द कर रही है।

भविष्य में रोजगार देने को लेकर सतर्क रूख
अमेजन के मुख्य वित्तीय अधिकारी ब्रायन ओलसावस्काय ने कहा कि कंपनी वृद्धि में नरमी की अवधि के लिए तैयारी कर रही है और निकट भविष्य में रोजगार देने को लेकर भी सतर्क रूख अपनाएगी। अमेजन में बड़े पैमाने पर छंटनी सामान्य तौर पर नहीं होती, हालांकि 2018 और 2001 में उसने छंटनी की थी।

ये भी पढ़ें:-स्विगी ने की महिला डिलिवरी सहायकों के लिए यौन उत्पीड़न निवारण नीति शुरू