अयोध्या: आबाद हुआ रामबाजार, कल सीएम योगी करेंगे 41वें रामायण मेले का शुभारंभ  

जिले को देंगे 1057 करोड़ की 46 योजनाओं का तोहफा 

अयोध्या: आबाद हुआ रामबाजार, कल सीएम योगी करेंगे 41वें रामायण मेले का शुभारंभ  

अमृत विचार, अयोध्या। रामनगरी के रामकथा पार्क में आयोजित होने वाले 41वें चार दिवसीय रामायण मेले को लेकर तैयारियां मुकम्मल हो गई हैं। रविवार को दूसरी पहर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका उद्घाटन करेंगे। इधर, शनिवार को रामकथा पार्क में 10 दिन तक चलने वाले रामबाजार का उद्घाटन हुआ। साथ ही रामायण मेला समिति उपाध्यक्ष ने तृतीय पोस्टर का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री जीआईसी में प्रबुद्ध सम्मेलन को संबोधित करने के साथ ही 1057 करोड़ की 46 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी करेंगे तथा आयुक्त सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा भी प्रस्तावित है। 

रामायण मेले के उपलक्ष्य में मेला समिति की ओर से 10 दिवसीय राम बाजार लगाया गया है। इस बाजार में प्रदेश सरकार के एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत विभिन्न योजनाओं के स्टाल के साथ ही भारत सरकार के वस्त्र एवं हस्तशिल्प मंत्रालय के सहयोग से प्रदेश व उत्तराखंड के विभिन्न स्टाल लगाए गए हैं। लोगों के लिए रामबाजार में साज-सज्जा एवं गृह उपयोगी वस्तुओं को विक्रय के लिए रखा गया है। प्रदेश सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति के सहयोग से आयोजित होने वाले चार दिवसीय रामायण मेले में रविवार को सीएम के हाथों उद्घाटन के बाद शाम को सांस्कृतिक संध्या और रामायण चित्र वीथिका प्रतियोगिता तथा राम विवाह होना है। साथ ही रामायण युगीन पात्र परिधानोत्सव, लोकनृत्य व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। 

उधर, निकाय चुनाव के पूर्व जीआईसी ग्राउंड में प्रबुद्ध सम्मेलन को लेकर पांडाल सज धज कर कर तैयार हो गया है। कुर्सियां लग गई हैं। कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की टीम भीड़ को कार्यक्रम स्थल तक लाने में लगाई गई हैं। यहीं से मुख्यमंत्री करोड़ों की विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास ही नहीं करेंगे बल्कि कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करेंगे। 

चार घंटे अयोध्या में रहेंगे मुख्यमंत्री, विकास संबंधी कार्यों की बैठक भी लेंगे 
रामायण मेले का शुभारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार की सुबह अयोध्या पहुंचेंगे। उनका हेलीकॉप्टर 10:50 बजे पुलिस लाइन में लैंड करेगा। यहां से सीएम आयुक्त सभागार जाएंगे। वहां 11 से 1 बजे तक अयोध्या के विकास कार्यों के संबंध में बैठक करेंगे। इसके बाद सर्किट हाउस में सीएम का 20 मिनट का कार्यक्रम आरक्षित है। 1:30 बजे जीआईसी ग्राउंड में प्रबुद्ध जन सम्मेलन में पहुंचेंगे। यहां डेढ़ घंटे के कार्यक्रम के दौरान जनपद की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। साथ ही जनसभा को संबोधित करेंगे। सवा तीन बजे रामकथा पार्क में रामायण मेले का उद्घाटन करने पहुचेंगे। दोपहर बाद 4:20 पर रामकथा पार्क स्थित हैलीपैड से अपने गंतव्य की ओर निकल जाएंगे।

अधिकारियों ने लिया कार्यक्रम स्थलों का जायजा
मुख्यमंत्री के आगमन के मद्देनजर शनिवार को पुलिस महकमा सुरक्षा व व्यवस्था को चाक-चौबंद करने की कवायद में जुटा रहा। डीआईजी और एसएसपी ने कार्यक्रम स्थलों जीआईसी व रामकथा पार्क का स्थलीय जायजा लिया तथा पुलिस लाइन में राजपत्रित अधिकारियों समेत थाना व कोतवाली प्रभारियों के साथ बैठक कर जरूरी हिदायत दी।

ताजा समाचार