RaGa की Bharat Jodo Yatra में Mobile Library बनाई गई, जानिए खासियत

RaGa की Bharat Jodo Yatra में Mobile Library बनाई गई, जानिए खासियत

उज्जैन (मप्र)। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में एक ट्रक कंटेनर में राजनीति, इतिहास और जाने-माने नेताओं के जीवन जैसे विषयों पर किताबों के संग्रह वाला एक चलित पुस्तकालय (Mobile Library) स्थापित किया गया है। अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय समन्वयक (कानूनी सहायता) अवनी बंसल ने यात्रा के उज्जैन शिविर में बताया कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अपने खाली समय में पढ़ने की इच्छुक लोगों के लिए इस पुस्तकालय में एक हजार पुस्तकों का संग्रह है। 

उन्होंने कहा कि इसे भारत के विचार को लोगों के जीवन में एक स्थाई विचार बनाने के उद्देश्य से बनाया गया है। बंसल ने कहा, हालांकि पुस्तकालय चालू है लेकिन मध्य प्रदेश की अपनी यात्रा के दौरान बृहस्पतिवार को राहुल गांधी इसका औपचारिक उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि यात्रा के बाद कांग्रेस देशभर में ऐसे 500 भारत जोड़ो पुस्तकालय स्थापित करेगी। एक ट्रक पर बने पुस्तकालय में राजनीति, इतिहास, आध्यात्मिक, कथा साहित्य और महान नेताओं की जीवन कथा जैसे विषयों पर किताबें हैं। 

पुस्तकालय में सामने की दीवार पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तस्वीर है और दूसरी तरफ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की तस्वीर है। बंसल ने कहा कि पाठकों की सुविधा के लिए किताबों की अलमारियों के पास छोटे टेबल के साथ दो सोफा सेट भी रखे गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के जीवन को समर्पित पुस्तकों को पुस्तकालय में प्रमुख स्थान दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि चलित पुस्तकालय की स्थापना 17 यात्रा प्रतिभागियों के एक दल द्वारा की गई है जिन्होंने इस तरह की सुविधा की जरूरत महसूस की। उन्होंने कहा कि इसमें पुस्तकों का संग्रह है जिसे सभी राजनीतिक कार्यकर्ताओं को ज्ञान प्राप्त करने के लिए पढ़ना चाहिए। बंसल ने आरोप लगाया, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लोगों को गुमराह कर रही है और मौजूदा व्यवस्था के तहत देश के इतिहास को बदला जा रहा है।

उन्होंने कहा कि देश के कोने-कोने में पढ़ने का संदेश फैलाने के लिए किताबें दान करने की जरूरत है। कांग्रेस ने प्रदेश कार्यालय में एक पुस्तकालय स्थापित करने का फैसला किया है। पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने इस विचार की सराहना की और भोपाल में प्रदेश पार्टी मुख्यालय में एक पुस्तकालय स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की। 

पत्रकार से कांग्रेस कार्यकर्ता बने पीयूष बबेले ने दावा किया कि पार्टी का किताबों से खास रिश्ता है और 500 भारत जोड़ो पुस्तकालय खोलने का फैसला देश में 500 विश्वविद्यालय खोलने जैसा है। बंसल ने चलित पुस्तकालय की अवधारणा को हकीकत में बदलने के लिए भारतीय युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी.वी. के प्रयासों की सराहना की।

ताजा समाचार

कासगंज: बसौड़ा पूजन...माता शीतला का पूजन कर की आरोग्य की कामना, मंदिर पर लगी महिलाओं की भीड़
मुरादाबाद: 'मुख्तार अंसारी की मौत की SC के जज की निगरानी में हो जांच, अखिलेश पहचानें आस्तीन के सांप'
बिजनौर महात्मा विदुर की भूमि, यहां से बनती है भारत की पहचान...मुख्यमंत्री योगी ने प्रबुद्धजनों संग किया संवाद
Lok Sabha Elections 2024: बस्ती परिक्षेत्र में 34 हजार सीसीटीवी रखेंगे चुनाव पर पैनी नजर
नोएडा: लाकडाउन में नौकरी गई तो युवती बन गई 'चोरनी', कइयों के लैपटाप से किए हाथ साफ, कमाए लाखों, फिर हुआ यह हाल...
राजू पाल हत्याकांड: 19 साल बाद मिला न्याय तो बोलीं विधायक पूजा पाल- मैं अदालत के निर्णय से संतुष्ट हूं, लेकिन...