Kanpur News : बिजली का बिल जीरो कर देगा सोलर रूफटॉप, अब प्रति यूनिट के हिसाब से मिलेगा अनुदान

Kanpur News कानपुर में बिजली का बिल सोलर रूफटॉप जीरो कर देगा।

Kanpur News : बिजली का बिल जीरो कर देगा सोलर रूफटॉप, अब प्रति यूनिट के हिसाब से मिलेगा अनुदान

Kanpur News कानपुर में बिजली का बिल सोलर रूफटॉप जीरो कर देगा। इसमें उपभोक्ताओं के नेडा की योजना, केंद्रीय और राज्य स्तर पर प्रति यूनिट के हिसाब से अनुदान मिलेगा। साथ ही छत पर लगाने की शर्त रहेगी। इसमें प्रति माह 700 रुपये तक की बचत हो सकती है।

कानपुर, अमृत विचार। Kanpur News बिजली के भारी भरकम बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सोलर रूफटॉप उपभोक्ताओं को इस बड़ी टेंशन से छुटकारा दिला सकता है। जी हां, घरेलू उपभोक्ताओं के लिए नेडा की ओर से योजना जारी हुई है। जिसमें इस प्रोजेक्ट को लेकर केंद्र और राज्य स्तर पर प्रति यूनिट अनुदान भी दिया जा रहा है।

इस सिस्टम को लगाते हैं तो प्रति माह आने वाला बिजली का बिल जीरो तक हो सकता है। सोलर सिस्टम प्रोजेक्ट की सवा लाख रुपये तक रहती है। इस हिसाब से राज्य और केंद्र की ओर से 12-12 प्रतिशत से ज्यादा का अनुदान दिया जा रहा है।

केस्को के नोडल अधिकारी शशांक अग्रवाल ने बताया कि बिजली के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए यह योजना है। उन्होंने बताया कि जीरो से एक किलोवाट पर 15 हजार प्रति किलोवाट और एक से अधिक पर 30 हजार राज्यानुदान, जबकि जीरो से तीन किलोवाट पर 14588 रुपये और तीन से 10 किलोवाट तक 43764 व 7294 रुपये प्रति किलोवाट तक केंद्रानुदान दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि सोलर सिस्टम से प्रतिदिन चार यूनिट तक विद्युत उत्पादन किया जा सकता है। यानि महीने मं 120 यूनिट तक बिजली बनाई जा सकती है और इतनी बिजली उपभोग करने वाले उपभोक्ता को बिजली बिल से पूरी तरह से छुटकारा मिल सकता है।

उन्होंने बताया कि एमएनआरई भारत सरकार द्वारा संचालित नेशनल पोर्टल WWW.solarrooftopportal.com पर अनिवार्य रूप से अपना आवेदन करना होगा। इस विषय में विस्तृत जानकारी के लिए upnedasolarrooftopportal.com पर भी जानकारी ले सकते हैं।

घरेलू विद्युत कनेक्शन के आधार पर सोलर रूफटॉप ऑनग्रिड सिस्टम लगाने पर राज्य सरकार एवं भारत सरकार द्वारा अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। रूफटॉप लगवाने के लिए एमएनआरआई भारत सरकार द्वारा संचालित नेशनल पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।- सुधीर कुमार, मुख्य विकास अधिकारी

Post Comment

Comment List