Twitter ने Blue Tick सर्विस की रिलॉन्च, जानिए...सब्सक्रिप्शन खरीदने पर कितने करने होंगे खर्च?

Twitter ने Blue Tick सर्विस की रिलॉन्च, जानिए...सब्सक्रिप्शन खरीदने पर कितने करने होंगे खर्च?

नई दिल्ली। ट्विटर ने फिर से अपनी ब्लू टिक सर्विस रिलॉन्च कर दी है। इससे पहले माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर फेक अकाउंट की बढ़ती तादाद को देखते हुए ट्विटर ने ब्लू टिक सर्विस ड्रॉप कर दिया था। ट्विटर की ब्लू टिक वेरीफिकेशन सर्विस अब कंपनी की पेड सर्विस हो चुकी है। सोमवार से ट्विटर ने अपनी इस सर्विस को उन सभी यूजर्स के लिए शुरू कर दिया है जो ब्लू टिक सर्विस के लिए पेमेंट करने के लिए तैयार हैं। जिन यूजर्स के ट्विटर अकाउंट पहले से ही ब्लू टिक वाले हैं उन्हें आगे इसे बरकरार रखने के लिए कंपनी द्वारा लागू नई चार्ज का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें-Twitter पर लिख सकेंगे लंबी-लंबी पोस्ट, Characters की संख्या 280 से बढ़कर 4000 हुई

कितने में मिलेगा ट्विटर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन
वेब प्लेटफार्म पर ट्विटर ब्लू टिक सर्विस का सब्सक्रिप्शन हासिल करने अकाउंटहोल्डर को 8 डॉलर भुगतान करना होगा। आईफोन यानी iOS यूजर्स को ट्विटर ब्लू टिक वेरीफिकेशन सर्विस लेने के लिए 11 डॉलर सब्सक्रिप्शन चार्ज पेमेंट करना होगा। ऐपल यूजर्स के लिए लगभग 30 फीसदी सब्सक्रिप्शन चार्ज अधिक है।

ये अतिरिक्त चार्ज ऐपल ऐप स्टोर के जरिए इन-ऐप खरीदारी के लिए टांजेक्शन फीस का भरपाई के लिए आईफोन यूजर्स से लिया जा रहा है। ट्विटर ने बताया कि यूजर्स संबंधित वेबसाइट पर जाकर सब्सक्रिप्शन चार्ज का भुगतान कर ब्लू टिक सर्विस ले सकते हैं। ट्विटर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन खरीदने के बाद यूजर्स अपने एंड्रॉयड फोन पर इसके फीचर्स को एक्सेस कर सकते हैं। आने वाले दिनों में ट्विटर एंड्राइड ऐप स्टोर पर भी परचेज ऑप्शन उपलब्ध कराएगी।

इन देशों में सब्सक्रिप्शन आधारित ट्विटर ब्लू टिक सर्विस उपलब्ध
सब्सक्रिप्शन आधारित अपनी ब्लू टिक सर्विस की जानकारी देते हुए ट्विटर ने कहा कि इस सर्विस को खरीदने पर माइक्रोब्लागिंग साइट यूजर्स को ट्विटर अकाउंट वेरीफिकेशन सहित तमाम अहम फीचर का एक्सेस मिल जाता है। फिलहाल ट्विटर की सब्सक्रिप्शन आधारित ब्लू टिक सर्विस आस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, अमेरीका,  ब्रिटेन (इंग्लैंड) में उपलब्ध है।

कंपनी जल्द ही पुरानी कीमतों पर ट्विटर ब्लू का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को सब्सक्रिप्शन आधारित सुविधा के बारे में सूचित करेगी। उसके बाद ऐसे यूजर्स जो ब्लू टिक वेरीफिकेशन सर्विस जारी रखने के लिए नई कीमत पेमेंट करने या फिर ब्लू टिक सर्विस छोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं। इसी तरह वे ट्विटर यूजर जो पहले से ही आईफोन पर USD8 के लिए साइन-अप कर चुके हैं, वे iOS पर बने रहने या वेब पर जाने का विकल्प भी चुन सकते हैं। मसलन ये उनपर निर्भर करेगा कि वे ब्लू टिक सर्विस को जारी रखना चाहते हैं या नहीं।

गोल्ड और ग्रे टिक लाने की हो रही तैयारी
ट्विटर अपने ब्लू टिक सब्सक्राइबर को अकाउंट की समीक्षा हो जाने के बाद एडिट ट्वीट, 1080p वीडियो अपलोड, रीडर मोड और ब्लू चेकमार्क जैसे अनेक फीचर उपलब्ध कराएगी। ब्लू टिक वेरीफिकेशन सर्विस रिलॉन्च करने के मौके पर जानकारी देते हुए ट्विटर ने बताया कि आने वाले दिनों में कंपनी अपने ऑफिशियल लेबल को गोल्ड टिक में बदलना शुरू करेगी। बाद में सप्ताह में सरकार और मल्टीलेटेरल अकाउंट को ग्रे टिक देगी। फेक अकाउंट पर लगाम के लिए ट्विटर इस बार यूजर्स को ब्लू टिक देने से पहले फ़ोन वेरीफिकेशन भी करा रही है।

यह भी पढ़ें- वी. विजयसाई रेड्डी का बड़ा बयान, कहा- अपने जाल में फंसा रहा Loan App, प्रतिबंध लगाना जरूरी

 

ताजा समाचार