सूचना साक्षरता पाठ्यक्रम Confirmation Bias और Misinformation से निपटने में मददगार

सूचना साक्षरता पाठ्यक्रम Confirmation Bias और Misinformation से निपटने में मददगार

विंडसर। (जेम्स विटबोल्स, विंडसर विश्वविद्यालय) इन दिनों जब समाचारों की बात आती है, तो हम भरोसेमंद के रूप में उसे चुनते हैं, जिसका हमारे अपने वैश्विक विचार से अधिक वास्ता है, बिना यह देखे कि किस प्रकार की समाचार सूचनाएं भरोसे के लायक हैं। बहुत से लोग ऐसे समाचारों की तलाश करते हैं जो उनकी राजनीति से मेल खाते हों। लेकिन इसके साथ बस एक समस्या है: हम हमेशा इस बात का सही फैसला नहीं कर पाते हैं कि भरोसेमंद जानकारी और समाचार कौन से हैं। इसलिए समाचार और सूचना साक्षरता के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। 

एक सूचना साक्षरता पाठ्यक्रम जो मैं विंडसर विश्वविद्यालय में पढ़ाता हूँ, सूचना खोज और विश्लेषण, छात्रों को यह दिखाने की कोशिश करता है कि वही घटना जो हमें खराब निर्णायक बनाती है, हमें समाचार और सूचना के बेहतर, अधिक महत्वपूर्ण उपभोक्ता में भी बदल सकती है। इस सूचना साक्षरता पाठ्यक्रम में मैं जिस प्रक्रिया का उपयोग करता हूं, वह वास्तव में मुख्यधारा या स्थापित समाचार मीडिया में विश्वास को प्रोत्साहित नहीं करती है। इसके बजाय, छात्र समाचार की विशेषताओं के आधार पर समाचारों का आकलन करना सीखते हैं। इन विशेषताओं में एकाधिक, स्रोत, आंकड़ों और डेटा का उपयोग जिसमें स्रोतों का नाम दिया गया है और स्वतंत्र रूप से एक्सेस किया जा सकता है, उपलब्ध विज्ञापन के प्रकार और क्या यह समाचार से संबंधित हैं। 

पहला पाठ: अपने पुष्टिकरण पूर्वाग्रह की जाँच करें पुष्टिकरण पूर्वाग्रह से पता चलता है कि हमारा पूर्व ज्ञान और अनुभव अक्सर हमारी राय निर्धारित करते हैं। हालाँकि, हमारी पुष्टि पूर्वाग्रह प्रवृत्तियों के बारे में जागरूक होने से, हम जानकारी को संसाधित करने के तरीके को परख सकते हैं और समाचारों और सूचनाओं की व्याख्या का बेहतर तरीका सीख सकते हैं। समाधान एक अनुभव आधारित असाइनमेंट के रूप में आता है जिसमें छात्रों को उनकी पुष्टि पूर्वाग्रह की प्रवृत्ति का एहसास होता है। 

छात्रों को एक सप्ताहांत असाइनमेंट दिया जाता है जिसमें वे अपने आस-पास और मीडिया रिपोर्टों में पुष्टि पूर्वाग्रह के उदाहरणों की तलाश करते हैं और रिपोर्ट करते हैं। उन्हें ज्यादातर इस बात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा जाता है कि वे अक्सर पुष्टिकरण पूर्वाग्रह में कैसे संलग्न होते हैं। असाइनमेंट वास्तविक तस्वीर दिखाने वाला होता है। अपने सेमेस्टर के अंत के प्रश्नपत्रों में, सूचना खोज और विश्लेषण वर्ग में 80 प्रतिशत छात्रों ने नोट किया कि असाइनमेंट पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण तत्व था। 

कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं
मुझे पता था कि मेरे जीवन के कुछ पहलुओं में, मैंने कुछ विचारों के प्रति पुष्टि पूर्वाग्रह प्रदर्शित किया हो सकता है। हालाँकि, मुझे उस समय नहीं लगा कि यह उतना प्रमुख था जितना कि असाइनमेंट पूरा होने के बाद लगा।... मेरे निजी जीवन से संबंधित, यह सबसे महत्वपूर्ण कार्य था। मुझे लगता है कि यह सबसे प्रभावशाली था और मेरे साथ सबसे लंबे समय तक रहेगा। यह मेरे लिए मेरे जहन से मेरे पूर्वाग्रहों को बाहर निकालने के लिए एक बेहद समृद्ध अनुभव था, खासतौर पर मेरे जैसे किसी व्यक्ति के लिए जो किसी भी चीज की बात करते समय खुद को काफी निष्पक्ष मानता है।...अत्यंत मूल्यवान वह चेतना थी जिसे मैंने विकसित किया था (कैसे) सोशल मीडिया विशेष रूप से मेरी राय बना रहा था ... मेरा मानना ​​है कि यह शायद कक्षा का सबसे सार्वभौमिक कार्य है।

पाठ्यक्रम के दौरान कक्षा के समय का उपयोग चर्चा, समूह गतिविधियों और अनुभव के आधार पर शिक्षा देने के लिए करते हैं। पाठ्यक्रम के सफलता की कुंजी अपने विचारों को बदलना है। पुष्टिकरण पूर्वाग्रह में संलग्न होने के सभी तरीकों को अवधारणा की कोरी व्याख्या के माध्यम से नहीं बताया जा सकता है। मुद्दा यह है कि उन्हें उनके दोषों के बारे में उपदेश या व्याख्यान नहीं देना है। बल्कि, यह उन्हें स्वयं समझने देने के बारे में है कि किस प्रकार पुष्टि पूर्वाग्रहों का परिणाम गलत शिक्षा में हो सकता है जिसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। 

मीडिया फ्रेमिंग
शेष सेमेस्टर में छात्र सामाजिक न्याय के मुद्दे पर काम करते हैं और यह जानने की कोशिश करते हैं कि रुचि समूह, पत्रकार और अकादमिक शोधकर्ता इस मुद्दे से कैसे निपटते हैं। यह उन्हें सूचना क्षेत्र का समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने का कार्य करता है और इस मुद्दे और इसके बारे में बहस को एक सामाजिक गतिशीलता की ओर ले जाता है। यह भी महत्वपूर्ण है कि छात्र प्रायोजित सामग्री और अन्य देशी विज्ञापनों की प्रकृति को समझें जो समाचार की तरह लग सकते हैं लेकिन एक दृष्टिकोण का समर्थन कर सकते हैं। 

समाचार, सूचना और गलत सूचना लोकतांत्रिक विचार और निर्णय लेने को सुधारने और कमजोर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सभी स्तरों पर शिक्षकों को समाचार और सूचना साक्षरता पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्रों को पता है कि उन्हें मिलने वाली खबरों की आलोचना कैसे करनी है।

ये भी पढ़ें:- World Economic Forum : दावोस सम्मेलन में जुटेंगे दुनिया भर के दिग्गज, भारत की भी अहम हिस्सेदारी