Joshimath Crisis:  जोशीमठ के 41 परिवारों के पुनर्वास के लिए सरकार ने जारी किए 1.84 करोड़

Joshimath Crisis:  जोशीमठ के 41 परिवारों के पुनर्वास के लिए सरकार ने जारी किए 1.84 करोड़

चमोली (जोशीमठ), अमृत विचार। उत्तराखंड राज्यस्तरीय पुनर्वास समिति की संस्तुति के बाद चमोली जिले के उर्गम के तल्ला बडगिण्डा तोक के 41 प्राकृतिक आपदा प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए 1 करोड़ 84 लाख की राशि जारी कर दी गई है। 

41 परिवारों के लिए एक करोड़ 84 लाख जारी  
राज्य पुनर्वास नीति-2021 के अनुसार प्रति परिवार भवन निर्माण हेतु चार लाख, गौशाला निर्माण हेतु 15 हजार, विस्थापन भत्ता 10 हजार तथा काश्तकारों को स्वयं के व्यवसाय के लिए 25 हजार रुपये मंजूर किये गये हैं। समेकित रूप से कुल 41 परिवारों को एक करोड़ 84 लाख की धनराशि शासन से अवमुक्त की गई है।

निर्देशों का कड़ाई से हो अनुपालन
जिला प्रशासन की ओर से दी गई इस जानकारी के अनुसार स्वीकृत धनराशि का उपयोग उसी मद/ प्रयोजन में किया जाएगा, जिस मद हेतु धनराशि स्वीकृत की जा रही है। प्रशासन ने कहा है कि प्राकृतिक आपदा से संकटग्रस्त ग्रामों के अन्यत्र विस्थापन/पुनर्वास के संबंध में जारी नीति/दिशा निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। 

Read Also: Road Accident in Tehri: टिहरी में दर्दनाक सड़क हादसा, खाई में गिरी कार, तीन लोंगो की मौत - Amrit Vichar

परिवार रजिस्टर में नाम दर्ज होना जरूरी 
नीति के अनुसार किसी परिवार के मुखिया के पुत्र/ पुत्रियों को अलग-अलग परिवार तभी माना जाएगा, जब मुखिया के पुत्र/ पुत्रियों के नाम परिवार रजिस्टर में दर्ज होने के साथ ही उनके पृथक- पृथक राशन कार्ड हो, तो सभी परिवारों को पृथक-पृथक मानते हुए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। अवमुक्त धनराशि की स्वीकृति इस प्रतिबंध के साथ प्रदान की गई है कि आपदा प्रभावित परिवारों द्वारा विस्थापित स्थल पर निर्मित किए जाने वाले भवन भूकंपरोधी बनाए जाने होंगे तथा इस हेतु जनपद स्तर पर आपदा विभाग द्वारा प्रशिक्षित ट्रेनर राजमिस्त्री का सहयोग लिया जाएगा। साथ ही आवासीय भवनों का सत्यापन ब्लॉक स्तर पर तैनात अवर अभियंता द्वारा किया जाएगा।

Read Also: Joshimath Crisis: कॉमेट- स्नो क्रेस्ट होटलों में आईं दरारें, PWD का गेस्ट हाउस तिरछा, जल्द होगा ध्वस्त - Amrit Vichar