देहरादूनः छुट्टी जवानों का बेसिक अधिकार, खुशी से दें- DGP

देहरादूनः छुट्टी जवानों का बेसिक अधिकार, खुशी से दें- DGP

देहरादून, अमृत विचार। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने मंगलवार को रेंज और जनपद पुलिस अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक में विभिन्न ऑपरेशनल एवं प्रशासनिक कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
 डीजीपी ने कहा कि छुट्टी जवानों का बेसिक अधिकार है, वह उन्हें खुशी-खुशी दे दी जाए।

पुलिस कर्मियों द्वारा अपने या अपने परिवार के किसी सदस्य के जन्मदिन एवं सालगिरह पर आकस्मिक अवकाश हेतु अनुरोध किया जाता है, तो उन्हें तुरंत अवकाश दिया जाए। उन्होंने व्हाट्सएप पर छुट्टी के लिए आवेदन करने की व्यवस्था को अनिवार्य रूप से लागू करने को कहा।

कहा कि, समस्त पदोन्नति प्रशिक्षणों में सीसीटीएनएस सहित नवीन तकनीकों से सम्बन्धित कोर्सेज, सॉफ्ट स्किल्स, साइबर स्किल्स, संवेदनशीलता के मॉड्यूल तैयार कर इनका प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे उत्तराखंड पुलिस टेक-सेवी होगी। प्रत्येक थाने में एक एसओजी ट्रेन्ड आरक्षी की नियुक्ति की जाएगी, जो टेक-सेवी और सर्विलांस-सेवी हो।


प्रत्येक जिले में दे एक महिला एसओ/चौकी प्रभारी को चार्ज
डीजीपी ने निर्देशों में कहा कि, गढ़वाल और कुमाऊं परिक्षेत्र प्रभारी प्रदेश के प्रत्येक थाने में एक महिला उपनिरीक्षक एवं 4 महिला आरक्षियों की नियुक्ति सुनिश्चित करें। प्रत्येक जनपद में एक महिला उपनिरीक्षक को थानाध्यक्ष/चौकी प्रभारी बनाएं। इसके अलावा आगामी भर्ती परीक्षाओं में एलआईयू को सतर्क रखें।

गौरा शक्ति मॉड्यूल में रजिस्ट्रेशन बढ़ाएं। वर्तमान में राजस्व क्षेत्र से नियमित पुलिस क्षेत्र में आए ग्रामों में सम्बन्धित थानाध्यक्ष एवं क्षेत्राधिकारी भ्रमण पर जाएं और ग्रामीणों के साथ सम्बन्धित थाने एवं अन्य महत्वपूर्ण फोन नंबर साझा करें। जिन स्थानों पर नए थाने/चौकी खुलने हैं वहां शीघ्र खोले जाएं।