Joshimath Crisis: जोशीमठ पर दोहरी मार, भू- धंसाव के बाद मौसम ने बढ़ाई चिंता

Joshimath Crisis: जोशीमठ पर दोहरी मार, भू- धंसाव के बाद मौसम ने बढ़ाई चिंता

जोशीमठ, अमृत विचार। कराहते जोशीमठ पर भू-धंसाव के बाद अब मौसम कहर ढ़ा रहा है। बारिश और बर्फबारी के बाद पहले से मुसीबतों का सामना कर रहे आपदा प्रभावितों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं। लोग दरक रहे घरों का सामान सुरक्षित स्थानों में शिफ्ट नहीं कर पा रहे हैं। कई परिवारों का सामान घर के बाहर ही पड़ा है, जिस पर बर्फ जम गई है। 

अचानक मौसम खराब होने से आई बाधा  

गुरुवार देर रात से अचानक मौसम का रुख बदला और बर्फबारी शुरू हो गई। जो शुक्रवार सुबह तक जारी रही। इसके बाद बारिश का दौर शुरू हो गया। लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत घर का सामान शिफ्ट करने में हुई। कई लोगों का सामान घर के बाहर ही पड़ा है सबसे बड़ी बात ये ही कि उसके सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए मजदूर नहीं मिल पा रहे हैं।

बारिश और बर्फ का पानी भर जाने से दरारें हो सकतीं हैं चौड़ी


खराब मौसम के कारण सिंहधार में भूधंसाव से प्रभावित मलारी-इन और माउंट व्यू होटल, लोनिवि विश्राम गृह के ध्वस्तीकरण सहित अन्य कार्य भी प्रभावित हुए हैं। वहीं, नगर में अलग-अलग स्थानों पर पड़ी दरारों में बारिश और बर्फ का पानी भर गया है। ऐसे में दरारें चौड़ी हो सकती हैं, जिससे भू-धंसाव वाली जगहों पर खतरा बढ़ गया है। जगह-जगह कीचड़ होने से राहगीरों को आवागमन में दिक्कत हो रही है।

राहत कार्यों में व्यवधान उत्पन्न

इधर, सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत सिन्हा ने कहा, बारिश और बर्फबारी के कारण आपदा प्रबंधन और राहत कार्यों में व्यवधान उत्पन्न हुआ है, लेकिन किसी भी कार्य को रोका नहीं गया है।

Read Also: Uttarakhand News: गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर मार्च निकालने की तैयारी में जुटे भाकियू नेता - Amrit Vichar