भारत में पहला इंडिया स्टैक डेवलपर्स सम्मेलन, विदेशी स्टार्टअप्स भी होंगे शामिल

भारत में पहला इंडिया स्टैक डेवलपर्स सम्मेलन, विदेशी स्टार्टअप्स भी होंगे शामिल

नई दिल्ली। भारत बुधवार को पहली बार इंडिया स्टैक डेवलपर्स सम्मेलन आयोजित कर रहा है जिसमें देश-विदेश के स्टार्ट-अप्स और सिस्टम इंटीग्रेटर्स हिस्सा लेंगे। यह जानकारी केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मंगलवार को दी। आईटी राज्यमंत्री ने यहां संवाददाताओं को बताया कि इंडिया स्टैक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना है जिसे आज दुनिया के देश अपना रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन ने किया अनुराग गुप्ता को भारत में उपाध्यक्ष नियुक्त 

उन्होंने कहा कि इंडिया स्टैक डेवलपर्स का यह पहला सालाना सम्मेलन है जिसका लक्ष्य संपूर्ण भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में इंडिया स्टैक का विस्तार करना है। राज्यमंत्री ने कहा कि यह सम्मेलन उद्योग और डेवलपर्स समूह को देश के भीतर एक मजबूत स्टार्टअप और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने को लेकर चर्चा करने का एक मंच प्रदान करेगा। साथ ही, इससे दुनियाभर में इंडिया स्टैक के प्रसार को प्रोत्साहन मिलेगा। 

उन्होंने कहा कि इंडिया स्टैक डिजिटल समाधानों का एक मल्टी-लेयर क्लस्टर है। मसलन, आधार, यूपीआई, डिजी लॉकर, को-विन, जीईएम, जीएसटीएन। भारत में डिजिटल क्रांति लाने में इनकी अहम भूमिका रही है। इंडिया स्टैक सार्वजनिक निजी भागीदारी पर आधारित सावर्जनिक डिजिटल मंचों और ऐप प्रोग्रैमिक इंटफेश (एपीआई) के सम्मुचय (सेट) हैं। आईटी राज्यमंत्री ने कहा, कोविड के बाद भारत आबादी के हिसाब से विकास और शासन के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने में एक प्रमुख राष्ट्र के रूप में उभरा है। हमारा ध्यान अब इस पर है कि देश के भीतर हमारे डिजिटल गुड्स का व्यापक स्तर पर प्रसार हो। साथ ही, देश के बाहर भी व्यापक स्तर इसे अपनाया जा सके। 

केंद्रीय मंत्री ने एक प्रश्न के जवाब में कहा, हम वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत में विश्वास करते हैं। जो इस क्षेत्र में भारत को अग्रणी मानकर उसका अनुसरण करना चाहते हैं, वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इंडिया स्टैक को अपना सकते हैं। राज्यमंत्री ने कहा कि अगले महीने अबू धाबी में होने जा रहे वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2023 में इंडिया स्टैक पर विशेष फोकस रहेगा। 

ये भी पढ़ें- वित्त मंत्रालय की निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ बैठक, वित्तीय समावेशन योजनाओं पर प्रगति की समीक्षा

 

ताजा समाचार

UP: 42 साल की महिला ने इंस्टाग्राम पर लगाई ऐसी तस्वीर, 23 साल का युवक हो गया दीवाना, मिलने पहुंचा तो दोनों के बीच हुआ कुछ ऐसा...
हरदोई: मंत्री के काफिले में शामिल एस्कॉर्ट ने तीन को कुचला, मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया 
व्यापार संगठन ने की अवैध साप्ताहिक बाजार को हटाने की मांग, कहा- शहर में फर्राटे भर रहे अवैध ई-रिक्शाओं पर भी लगे अंकुश
बरेली: मिलक मंडी से गेहूं लेकर वापस आते समय ट्रैक्टर- ट्राली पलटी, चालक की मौत
प्रयागराज: माफिया अतीक अहमद के गैंग IS- 227 के सदस्यों पर ED की नजर, एक विधायक व दो पूर्व विधायक का भी नाम शामिल 
शाहजहांपुर: कर्ज से परेशान अधेड़ ने जहर खाकर दी जान, परिवार में कोहराम