Ukraine Russia War: 'लंबी दूरी की मिसाइल और सैन्य विमान उपलब्ध कराने के लिए वार्ता तेज'

Ukraine Russia War: 'लंबी दूरी की मिसाइल और सैन्य विमान उपलब्ध कराने के लिए वार्ता तेज'

कीव। यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगी युद्ध प्रभावित देश को लंबी दूरी की मिसाइलें और सैन्य विमान उपलब्ध कराने की संभावनाओं पर ‘फास्ट ट्रैक’ वार्ता कर रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह बात कही।

 यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार मिखाइलो पोदोल्याक ने कहा कि पश्चिम में यूक्रेन के समर्थक “समझते हैं कि युद्ध में वास्तविक रूप से क्या हो रहा है”, वे जानते हैं कि कीव को बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों को सुरक्षा कवच मुहैया कराने में सक्षम उन विमानों की आपूर्ति करना कितना आवश्यक है, जिसकी अमेरिका और जर्मनी ने इस महीने की शुरुआत में प्रतिबद्धता जताई थी।

 हालांकि, ऑनलाइन वीडियो चैनल ‘फ्रीडम’ के साथ बातचीत में पोदोल्याक ने माना कि “अंतरराष्ट्रीय स्थिति में बदलाव के डर के चलते” यूक्रेन के कुछ पश्चिमी सहयोगियों का युद्ध प्रभावित देश को हथियारों की आपूर्ति के संबंध में “सतर्क” रवैया बरकरार है। रूस और उत्तर कोरिया ने पश्चिमी देशों पर कीव को तेजी से उन्नत हथियार भेजकर युद्ध को लंबा खींचने और इसमें सीधी भूमिका निभाने का आरोप लगाया है। 

पोदोल्याक ने किसी देश का नाम लिए बगैर कहा, “हमें उनके साथ काम करने की ज़रूरत है। हमें (अपने सहयोगियों के सामने) इस युद्ध की वास्तविक तस्वीर दिखानी चाहिए।” उन्होंने कहा, “हमें यथोचित बोलना चाहिए और उन्हें बताना चाहिए, उदाहरण के लिए, इन चीजों से मौतें कम होंगी, इन चीजों से बुनियादी ढांचे पर बोझ घटेगा। ये चीजें यूरोपीय महाद्वीप के लिए सुरक्षा खतरों को कम करेंगी, इन चीजों से युद्ध स्थानीय स्तर ही बना रहेगा। और हम ऐसा कर भी रहे हैं।” 

ये भी पढ़ें:- Pakistan: महंगाई से परेशान पाकिस्तान की जनता को एक झटका, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 35 रुपए तक का इजाफा